Move to Jagran APP

दूसरी बार मंत्री बनने वाली हरसिमरत कौर बठिंडा की पहली सांसद

बठिडा संसदीय क्षेत्र से जीत कर सांसद बनने वाली हरसिमरत कौर बादल मोदी सरकार में दूसरी बार लगातार मंत्री बन गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 06:23 AM (IST)
दूसरी बार मंत्री बनने वाली हरसिमरत कौर बठिंडा की पहली सांसद
दूसरी बार मंत्री बनने वाली हरसिमरत कौर बठिंडा की पहली सांसद

गुरप्रेम लहरी बठिडा: बठिडा संसदीय क्षेत्र से जीत कर सांसद बनने वाली हरसिमरत कौर बादल मोदी सरकार में दूसरी बार लगातार मंत्री बन गई। हरसिमरत कौर पहली सांसद थी जो बठिडा से मंत्री बनी थी। अब उन्होंने दूसरी बार मंत्री बन कर रिकॉर्ड कायम किया है। हालांकि अभी तक यह डिसाइड नहीं हुआ है कि उनको कौन सा विभाग दिया जाना है। हरसिमरत कौर बादल के मंत्री बनने पर अकालियों में खुशी की लहर है। हरसिमरत कौर बादल के मंत्री पद संभालते ही अकालियों ने ढोल धमाका शुरू कर दिया है। एक दूसरे को मिठाई खिलानी शुरू कर दी है। पूर्व मंत्री सिकंदर सिंह मलूका, पूर्व सीपीएस सरूप चंद सिगला ने जिले के अकाली वर्करों को इसकी मुबारकवाद दी। वहीं विजय एमसी की अगुआई में शहर में ढोल बजाकर डांस करके हरसिमरत कौर बादल के मंत्री बनने पर खुशी प्रकट की। हरसिमरत कौर के बादल मंत्री बनने से यहां शहरवासी खुशी मना रहे हैं, वहीं उनसे काफी उम्मीदें भी जता रहे हैं। हरसिमरत कौर बादल के मंत्री बनने से बठिडा वासियों को उम्मीद बंधी है कि जो काम उन्होंने अपनी पहली सरकार के समय शुरू किए थे वे अब बहुत जल्द शुरू करवाएगी और नए प्रोजेक्ट बठिडा में लेकर आएगी।

loksabha election banner

एम्स का काम जल्दी होने की संभावना

हरसिमरत कौर बादल के दूसरी बार मंत्री बनने से शहरवासियों को यह उम्मीद बंधी है कि पिछली सरकार के समय शुरू किया गया एम्स प्रोजेक्ट का काम जल्द निपट जाएगा। हालांकि पंजाब में पहले शिअद की सरकार थी तो इसका काम शुरू नहीं किया गया। उस समय अगर शुरुआत कर दी जाती तो प्रदेश सरकार की ओर से क्लीयरेंस या अन्य समस्याओं का उनको सामना न करना पड़ता। लेकिन फिर भी कांग्रेस सरकार के समय भी इसका काम तो शुरू हो गया, लेकिन अभी तक ग्रिड न बनने के कारण ओपीडी का काम शुरू नहीं हो पाया।

एतिहासिक टूरिज्म को बढ़ावा

हरसिमरत कौर बादल को श्री अकाल तख्त साहिब से लेकर तख्त श्री दमदमा साहिब तक रेल लिक करके एतिहासिक टूरिज्म को बढ़ाना देना चाहिए। इससे जहां यात्रियों को सुविधा मिलेगी वहीं टूरिज्म बढ़ने से होटल इंडस्ट्री के अलावा हर वर्ग के लोगों को काफी फायदा होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी बठिडा रैली के दौरान पांचों तख्तों को आपस में रेल लिक करने का वादा भी किया था।

पंजाब को चार सेक्टरों में बांट कर काम करने की जरूरत

अगर हरसिमरत कौर बादल को दोबारा फिर फूड प्रोसेसिग विभाग मिलता है हालांकि इसकी संभावना कम है,तो उनको पंजाब को चार सेक्टरों में बांट कर काम करना होगा। पंजाब के किसान आर्थिक मंदहाली का संताप भोग रहे हैं।उनको खुशहाल करने के लिए सरकार को उनकी बांह पकड़नी चाहिए। अबोहर साइड सीट्रिक फूड ज्यादा होता है जबकि मालवा की बाकी बेल्ट में कॉटन की खेती होती है। इसी प्रकार माझा व दोआबा में आलू की ज्यादा खेती जाती है जबकि होशियारपुर में बागवानी और फूलों की खेती ज्यादा है। ऐसे में अबोहर बेल्ट में जूस निकालने के प्लांट लगाने होंगे जबकि मालवा की कॉटन बेल्ट में टैक्सटाइल पार्क बनाने होंगे हालांकि पिछली सरकार के समय उन्होंने लंबी हलके में इसको लगाने की शुरुआत की थी लेकिन प्रदेश सरकार के असहयोग के कारण वह लटक गया है। इसी प्रकार माझा व दोआबा में आलू की चिप्स बनाने व अन्य प्रोजेक्ट वहां पर लगाने होंगे। होशियारपुर में फूलों से संबंधित प्रोजेक्ट लाने की जरूरत है। इससे किसानों को भारी राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.