Move to Jagran APP

पराली के डंप पर लगी भयंकर आग, चार ट्रैक्टर और पांच ट्राले जलकर सवाहा

इस भयानक आगजनी में चार ट्रैक्टर और पांच ट्राले जलकर स्वाहा हो गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 11:55 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 11:55 PM (IST)
पराली के डंप पर लगी भयंकर आग, चार ट्रैक्टर और पांच ट्राले जलकर सवाहा
पराली के डंप पर लगी भयंकर आग, चार ट्रैक्टर और पांच ट्राले जलकर सवाहा

जागरण संवाददाता, बठिडा : गांव जीदा स्थित पराली के डंप पर बीते रविवार की रात को करीब 12 बजे पराली से भरे हुए ट्रैक्टर-ट्रालों को आग लग गई। हालांकि आग लगने का कारण पता नहीं चल पाया, लेकिन इस भयानक आगजनी में चार ट्रैक्टर और पांच ट्राले जलकर स्वाहा हो गए। इस दौरान ट्रैक्टरों के ड्राइवरों एवं सहायकों ने भाग कर अपनी जान बचाई। फरीदकोट और बठिडा की फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर बड़ी मुश्किल से काबू पाया। आग से करीब 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ बताया जा रहा है।

prime article banner

रात को करीब 12 बजे लगी अचानक आग

जिला फरीदकोट के गांव सेढ़ा सिंह वाला स्थित सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड की ओर से अपने प्लांट में खपत होने वाली धान की पराली इकट्ठी करने के लिए गांव जीदा में जमीन ठेके पर लेकर डंप बनाया हुआ है। जहां हजारों ट्रालों गांठें अब तक डंप की जा चुकी हैं। रोजमर्रा की तरह कई ट्रैक्टर-ट्राले पराली लेकर गांव जीदा के डंप पर पहुंचे हुए थे। लेकिन अचानक रात को करीब 12:00 बजे ट्रैक्टर ट्रालों को आग लग गई। इस दौरान जब वहीं पर मौजूद ड्राइवरों और उनके सहायकों को आग का पता चला तो उन्हें हाथों की पांव की पड़ गई। उन्होंने अपनी जान बचाने के साथ-साथ अपने ट्रैक्टर ट्रालों को बचाने के प्रयास शुरु किए। जहां फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई, वहीं हुक निकालकर ट्रैक्टरों को ट्रालों से अलग करने की भी कोशिश की। फरीदकोट और बठिडा से पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन इसके बावजूद ट्रैक्टर और ट्रालों का भारी नुकसान हो गया। इस आग की लपेट में चार ट्रैक्टर और गांठों से भरे हुए पांच ट्राले जलकर खाक हो गए। पीड़ित किसानों ने प्लांट और राज्य सरकार से मुआवजे की मांग की है। इन पांच किसानों के जले हैं ट्रैक्टर और ट्राले इस आगजनी में गांव लूलबाई के अंग्रेज सिंह का स्वराज ट्रैक्टर तथा ट्राला, बोहड़ सिंह आयशर ट्रैक्टर व ट्राला, बलदेव सिंह निवासी गांव लकड़ांवाली का आयशर ट्रैक्टर व ट्राला, मलकीत सिंह जीदा का सोनालिका ट्रैक्टर और ट्राला तथा मनमोहन सिंह निवासी संघेडा का ट्राला जलकर स्वाहा हो गया। 500 मीटर की दूरी स्पोर्टकिग

कंपनी की फैक्टरी आगजनी वाला यह स्थान गांव जीदा में स्पोर्टकिग फैक्टरी से केवल 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। जहां देश भर में सप्लाई किए जाने वाला धागा व अन्य सामान बनता है। अगर आधी रात को समय पर आग पर काबू न पाया जाता तो यह आग फैक्टरी तक भी पहुंच सकती थी। इससे भारी नुकसान हो सकता था। डंप पर जमा है 8700 टन

पराली की गांठें सुखबीर एग्रो एजेंसी के डिप्टी मैनेजर जसवीर सिंह ने बताया कि गांव सेढ़ा सिंह वाला में उनका 18 सौ मेगावाट का पावर प्लांट है। जहां पराली से बिजली तैयार करके पावर ग्रिड को सप्लाई की जाती है। प्लांट में हर साल दो लाख टन पराली की खपत होती है। उनके डंप में अब तक 87 सौ टन पराली जमा हो चुकी है। हालांकि आगजनी में हुए नुकसान से उनका सीधा संबंध नहीं है, लेकिन फिर भी ट्रैक्टर ट्रालों की अपने स्तर पर मरम्मत करवाने व मुआवजा दिलाने के लिए कंपनी के अधिकारियों और राज्य सरकार से बातचीत की जाएगी। इस आग से करीब 20 लाख रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। उधर, थाना नेहियांवाला के प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि आग की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन इस मामले में अभी तक किसी ने कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.