Move to Jagran APP

कोविड नियमों का सख्ती से पालन कर शांतिपूवर्क संपन्न कराएंगे चुनाव: डीसी

बठिडा में डीसी विनीत कुमार को उस समय कमान सौंपी गई जब कोरोना की महामारी के बीच विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जाने हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 02:35 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:35 AM (IST)
कोविड नियमों का सख्ती से पालन कर शांतिपूवर्क संपन्न कराएंगे चुनाव: डीसी
कोविड नियमों का सख्ती से पालन कर शांतिपूवर्क संपन्न कराएंगे चुनाव: डीसी

बठिडा में डीसी विनीत कुमार को उस समय कमान सौंपी गई जब कोरोना की महामारी के बीच विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जाने हैं। ऐसे में उनके सामने दोहरी चुनौती हैं, एक कोरोना तो दूसरा चुनाव। ऐसे में इन दोनों चुनौतियां का सामना करने के लिए बठिडा के नवनियुक्त डीसी विनीत कुमार को सेहत विभाग की योजनाओं से आगे निकलकर रणनीति तैयार करनी होगी। अब चुनाव के समय में भले ही हथियारों को जमा कराने की जिम्मेदारी बठिडा के एसएसपी की है, लेकिन चुनाव को शंतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए डीसी विनीत कुमार निजी दिलचस्पी लेकर इसकी मॉनिटरिग कर रहे हैं। 20 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर डीसी विनीत कुमार की क्या तैयारी है? इसको लेकर दैनिक जागरण के बठिडा के चीफ रिपोर्टर गुरप्रेम लहरी ने उनसे विशेष बातचीत की। सवाल- कोरोना के बीच चुनाव कराने के लिए क्या रणनीति अपना रहे हैं?

loksabha election banner

- बठिडा में वैक्सीनेशन काफी कम हुई है। हम 30 जनवरी तक वैक्सीनेशन बढ़ा रहे हैं । हमारी कोशिश है कि 30 जनवरी तक राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दर के बराबर पहुंचा जा सके। इसके साथ-साथ सैंपलिग पर जोर दिया जा रहा है। चुनाव के दौरान कोविड संबंधी सभी गाइडलाइंज को सख्ती से लागू किया जाएगा। चुनावी अमले को इस संबंधी पूरी ट्रेनिग भी दी जाएगी और उनको कोविड की किटें भी मुहैया कराई जाएंगी। सवाल- अगर बूथ पर कोरोना संदगिध मरीज आ जाते हैं तो क्या करेंगे ?

- हर बूथ पर दो-दो टैंट लगाए जाएंगे। एक टैंट आम लोगों के लिए होगा जबकि एक उन लोगों के लिए जो कोरोना संदिग्ध होंगे। इसके अलावा लाइनों में 6 गज की दूरी के नियम को भी सख्ती से लागू किया जाएगा। सवाल- लोगों को वोटों के प्रति जागरुक करने के लिए क्या किया जा रहा है ?

- हालांकि कोरोना के कारण अब इसकी गतिविधियां कम हो गई हैं, लेकिन आने वाले दिनों में कोरोना के कम होने पर ग्रांउड एक्टिविटीज भी की जाएंगी और स्कूलों कालेजों में जाकर छात्रों को जागरूक किया जाएगा। वहीं आनलाइन क्लासें लेने वाले स्कूलों व कालेजों से संपर्क साधा जा रहा है कि वे आनलाइन पढ़ाई कराते समय बीच-बीच में छात्रों को स्वीप के बारे में बताते रहें। सवाल- अब तक सी विजिल पर कितनी शिकायतें आ चुकी हैं ?

- अब तक जिले में सी विजिल पर कुल 223 शिकायतें आई हैं। लगभग सभी का ही निपटारा किया जा चुका है। सवाल- बजुर्गों व दिव्यांगों के लिए क्या प्रबंध रहेंगे ?

- 80 साल की आयु से ऊपर वाले बजुर्ग व दिव्यांग अगर चाहें तो पोस्टल बैलेट से भी अपने वोट पोल कर सकते हैं। हमने जिले में ऐसे लोगों की शिनाख्त कर ली है। जिले में 80 साल के बजुर्ग व दिव्यांग 30032 हैं। उनसे पूछा जाएगा कि वे वोट देने के लिए बूथ पर आ सकते हैं या पोस्टल बैलेट के जरिए डालना चाहेंगे। उसी हिसाब से पोस्टल बैल्ट पेपर उनको मुहैया कर दिए जाएंगे। सवाल- जिले में कितने पोलिग बूथ बनाए जाएंगे ?

जबाव- बठिडा जिले में कुल 10,56,568 वोटर हैं। ऐसे में इनके लिए कुल 1192 पोलिग बूथ बनाए गए हैं ताकि पोलिग सही ढंग से कराई जा सके। सवाल- जिले में चुनाव आचार सहिता के उल्लंघण पर कैसे नजर रखी जा रही है ?

जबाव- हमने हर विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन टीमें तैनात कर दी हैं। इन टीमों में पुलिस के जवानों के साथ-साथ सिविल स्टाफ भी तैनात किया गया है। इसके अलावा फ्लाइंग स्क्वायड की टीमें भी जिले में घूम रही हैं। वह जिले में नगदी, शराब आदि लेकर घूमने वालों पर नजर रख रही हैं। सवाल- जिले में हथियार जमा कराने की क्या स्थिति है ?

जबाव- बठिडा जिले में कुल 25 हजार के करीब हथियार हैं। इनमें से 22 हजार के करीब हथियार जमा कराए जा चुके हैं। मैंने एसएसपी बठिडा के साथ बैठक कर ली है और उनको तीन-चार दिन में हथियार जमा करवाने के आदेश जारी करने के लिए कहा है। उन्होंने आगे एसएचओज को आदेश जारी कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.