Move to Jagran APP

अब खूनदान करने से पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट

खूनदान करने के लिए आगे आ रही हैं लेकिन उनको खूनदान करने में भी दिक्कतें आने लगी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 10:09 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:15 AM (IST)
अब खूनदान करने से पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट
अब खूनदान करने से पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट

जागरण संवाददाता, बठिडा : कोरोना के कारण आई खून की कमी के चलते समाज सेवी संस्थाएं खूनदान करने के लिए आगे आ रही हैं लेकिन उनको खूनदान करने में भी दिक्कतें आने लगी हैं। ब्लड बैंक के लैब टेक्नीशियन को कोरोना पॉजिटिव होने के कारण खूनदानी ब्लड बैंक में नहीं पहुंच रहे। इसके कारण खून की कमी होने लगी है।इसके मद्देनजर समाजसेवी संस्थाओं द्वारा खूनदान कैंप लगाने शुरू किए गए। लेकिन उस समय संस्थाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा जब उनको ऐन मौके पर कहा गया के कैंप में खूनदान करने वाले खूनदानियों का पहले कोरोना टेस्ट होना जरूरी है। तभी वे खूनदान कर पाएंगे।इसके कारण आसरा वेलफेयर सोसायटी द्वारा शनिवार और रविवार को आयोजित किए जाने वाले दो खूनदान कैंप रद्द करने पड़े। जबकि सेहत विभाग की गाइडलाइन है कि खूनदान करने वाले किसी भी खूनदानी को कोरोना टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अभी तक यह बात सामने नहीं आई कि खून से कोरोना हो सकता है।लेकिन बठिडा प्रशासन द्वारा यह हिदायत कर दी गई है कि अगर किसी संस्था द्वारा खूनदान कैंप आयोजित किया जाता है तो सभी खूनदानियों का पहले कोरोना टेस्ट होना जरूरी है।

loksabha election banner

एक तरफ ब्लड बैंक में इमरजेंसी के दौरान खूनदान करने वाले व्यक्तियों का कोई कोरोना टेस्ट नहीं किया जाता तो दूसरी तरफ संस्था द्वारा आयोजित खूनदान कैंप में खूनदान करने वाले खूनदानियों को पहले कोरोना टेस्ट कराने के आदेश जारी किये गए हैं। ऐसे में एक ही काम के दोहरे मापदंड होने के कारण खूनदानी सकते में हैं। कोरोना टेस्ट कराने की कोई जरूरत नहीं- इंचार्ज बठिडा ब्लड बैंक की इंचार्ज करिश्मा गोयल का कहना है कि सेहत विभगा की हिदायतों के अनुसार कोरोना खून से नहीं फैलता। अभी तक कोई भी ऐसा केस सामने नहीं आया है। ऐसे में खूनदानियों का कोरोना टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। हम खुद हैरान हैं कि जब संस्था द्वारा खूनदान कैंप के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी गई तो उनको पहले कोरोना टेस्ट कराने के आदेश जारी कर दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.