Move to Jagran APP

बजट से किसानों को कर्ज में राहत की उम्मीद

पंजाब सरकार की ओर से लोकसभा चुनावों से पहले लोगों को लुभाने के लिए बजट में खास रियायत दी जा सकती है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 05:45 PM (IST)
बजट से किसानों को कर्ज में राहत की उम्मीद
बजट से किसानों को कर्ज में राहत की उम्मीद

जासं, ब¨ठडा : पंजाब सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव से पहले लोगों को लुभाने के लिए 18 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

इसके लिए 12 फरवरी से बजट सेशन शुरू हो गया है। इस दौरान सरकार कई बड़े प्रोजेक्टों का ऐलान कर सकती है, ताकि इसका लोकसभा चुनावों में सियासी फायदा लिया जा सके। वहीं सीएम कैप्टन अम¨रदर ¨सह की ओर से विधायकों से भी मी¨टग की गई है, जिसके तहत उनसे अपने अपने एरिया की डिमांडस मांगी गई हैं। इसके चलते विधायकों ने भी खुल कर अपने अपने एरियों की समस्यों का जिक्र किया है, लेकिन यह तो बजट में ही पता लगेगा कि उनकी मांगे पूरी होती है यां नहीं। वहीं विपक्षी विधायकों का कहना है कि सरकार इसका ज्यादा फायदा अपने कांग्रेस एरिया के विधायकों को ही देगी, जबकि चाहिए कि वह हर एरिया को बराबर का अधिकार दे।

दूसरी तरफ सरकार से किसानों को बजट में सबसे बड़ी उम्मीद कर्ज माफ की है, जिनका कहना हि सरकार ने चुनावों से पहले भी वादा किया था कि उनका पूरा कर्ज माफ किया जाएगा। लेकिन अभी तक किसानों को पूरी तरह से राहत नहीं मिली। मगर कुल मिलाकर सरकार की कर्ज माफी मुहिम एक ड्रामा साबित होकर रह जाती है। इसको लेकर भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान ¨शगारा ¨सह मान का कहना है कि जिस प्रकार केंद्र सरकार ने हर साल 5 एकड़ से कम वाले किसानों को 6 हजार रुपए देने का प्रस्ताव पास किया है, उसी प्रकार से पंजाब सरकार को भी चाहिए कि वह किसानों को राहत दे। जबकि सबसे बड़ी उम्मीद है कि किसानों का सारा कर्ज माफ होने के अलावा खुदकशी पीड़ित परिवारों को सरकारी नौकरी व मुआवजा दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.