Move to Jagran APP

आप विधायकों के हलकों से सबसे ज्यादा और कांग्रेस के हलकों से बहुत कम काटे गए नीले कार्ड

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई स्मार्ट कार्ड स्कीम (आटा-दाल कार्ड) की वेरीफिकेशन में 12040 लोगों को अयोग्य करार देते हुए उनके कार्ड रद कर दिए गए हैं। लेकिन कार्ड रद करने वाले तथ्य चौकाने वाले हैं। जिन विधानसभा हलकों में कांग्रेस का विधायक है वहां के बहुत कम कार्ड काटे गए हैं जबकि जहां पर अन्य पार्टियों के विधायक हैं वहां से ज्यादा कार्ड काटे गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 12:23 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:14 AM (IST)
आप विधायकों के हलकों से सबसे ज्यादा और कांग्रेस के हलकों से बहुत कम काटे गए नीले कार्ड
आप विधायकों के हलकों से सबसे ज्यादा और कांग्रेस के हलकों से बहुत कम काटे गए नीले कार्ड

गुरप्रेम लहरी बठिडा

loksabha election banner

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई स्मार्ट कार्ड स्कीम (आटा-दाल कार्ड) की वेरीफिकेशन में 12,040 लोगों को अयोग्य करार देते हुए उनके कार्ड रद कर दिए गए हैं। लेकिन कार्ड रद करने वाले तथ्य चौकाने वाले हैं। जिन विधानसभा हलकों में कांग्रेस का विधायक है वहां के बहुत कम कार्ड काटे गए हैं, जबकि जहां पर अन्य पार्टियों के विधायक हैं वहां से ज्यादा कार्ड काटे गए हैं। एक और तथ्य हैरान करने वाला है कि बठिडा शहरी हलके में एक भी कार्ड नहीं काटा गया, जबकि सबसे ज्यादा कार्ड तलवंडी साबो विधानसभा हलके से काटे गए हैं।

फूड सप्लाई विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बठिडा जिले में कुल 1,52,158 कार्डधारक हैं। इनमें से 12040 को अयोग्य करार देते हुए उनके कार्ड रद कर दिए गए हैं। जिलेमें कुल 6 विधानसभा हलके हैं। इनमें से तीन हलकों में कांग्रेस के विधायक, जबकि बाकी तीन हलकों में आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। जिन हलकों में कांग्रेस के विधायक हैं, उनके हलके में कुल 72,350 कार्डधारक हैं। इनमें से सिर्फ 2253 ही अयोग्य करार दिए गए, यानि सिर्फ 3.11 फीसद। जबकि जिन हलकों में आम आदमी पार्टी के विधायक हैं वहां पर कुल 79,808 कार्डधारक हैं। इनमें से 9,786 कार्डधारकों को अयोग्य करार देते हुए उनके कार्ड रद कर दिए गए, यानि 12.26 फीसद। जिन हलकों में कांग्रेस हारी है वहां पर इतने ज्यादा कार्य रद किए जाने, जहां जिला प्रशासन पर सवाल खड़े करता है।

विस हलका विधायक लाभार्थी अयोग्य बठिडा शहरी कांग्रेस 27 हजार कोई नहीं

भुच्चो मंडी कांग्रेस 13,312

545

रामपुरा फूल से कांग्रेस 32038 1709

सबसे ज्यादा कार्ड तलवंडी साबो के काटे

तलवंडी साबो आप 36,504 5197

बठिडा देहाती आप 20276

1729

मौड़ मंडी आप 24064 2860 गलत कार्ड बनाने वाले कर्मियों पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

पंजाब सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जिले के 12040 कार्ड धारकों को अयोग्य करार दिया है। यानि कि इतने कार्ड गलत बनाए गए हैं। उन लोगों के कार्ड तो काट दिए गए, लेकिन उन कर्मचारियों व अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई जिन्होंने यह कार्ड गलत बनाए थे। सरकार के इस दोहरे मापदंड के कारण आम लोगों में रोष है।

कोट्स

कांग्रेस सरकार द्वारा गरीब लोगों के साथ ज्यादती की जा रही है। बादल सरकार ने गरीब लोगों का ख्याल रखते हुए उनके कार्ड बनाए थे, ताकि कोई भी गरीब भूखा न रहे। लेकिन कांग्रेस ने मेरे हलके में से सबसे ज्यादा कार्ड काटे हैं। आगामी चुनाव में लोग कांग्रेस से इसका बदला जरूर लेंगे। -जीत महिदर सिंह सिद्धू, पूर्व शिअद विधायक, हलका तलवंडी साबो कांग्रेस जितने भी गरीब लोगों के कार्ड काट रही है वह उनके खिलाफ ही जा रहा है। जिन लोगों के ये कार्ड काट रहे हैं, वे उनको जिदगी भर वोट नहीं देंगे। अगर गलत कार्ड बना है तो वह भले ही किसी भी पार्टी से संबंधित हो, उसको काटा जाना चाहिए, लेकिन गरीब लोग का कार्ड किसी कीमत पर नहीं काटना चाहिए था।

सिकंदर सिंह मलूका, पूर्व मंत्री, शिअद, हलका रामपुरा फूल इसके खिलाफ हम करेंगे रोष प्रदर्शन : विधायक रूबी

शिकायत निवारण कमेटी में भी मैंने यह मुद्दा उठाया था। इनके कार्ड कांग्रेस के विधायकों या हलका इंचार्जों के पास से ही मिलता है। कांग्रेस की ओर से गरीब लोगों के कार्ड काट दिए गए हैं। हम इसके खिलाफ रोष प्रदर्शन करेंगे ।

रुपिद्र कौर रूबी, आप विधायक, हलका बठिडा देहाती हमने दोबारा से बनवा दिए कार्ड : कांगड़

मेरे हलके में से कुछ कार्ड वेरिफिकेशन के दौरान काट दिए गए थे। लेकिन मैने उनको दोबारा से शुरू करवा दिया है। हमें जनता ने चुना है तो उनका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है। मेरे हलके में से कोई भी कार्ड नहीं काटा गया।

गुरप्रीत सिंह कांगड़, कैबिनेट मंत्री व विधायक हलका रामपुरा फूल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.