Move to Jagran APP

बारिश के साथ 65 किमी की रफ्तार से चली आंधी, बिजली के खंभे और पेड़ धराशायी

बीते शनिवार की रात को मानसून की दूसरी बरसात के साथ आई आंधी ने जिले भर में खूब तबाही मचाई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:06 AM (IST)
बारिश के साथ 65 किमी की रफ्तार से चली आंधी, बिजली के खंभे और पेड़ धराशायी
बारिश के साथ 65 किमी की रफ्तार से चली आंधी, बिजली के खंभे और पेड़ धराशायी

सुभाष चंद्र, बठिडा : बीते शनिवार की रात को मानसून की दूसरी बरसात के साथ आई आंधी ने जिले भर में खूब तबाही मचाई। इस बरसात ने पिछले करीब एक सप्ताह से बुरी तरह से गर्मी के साथ झुलस रहे लोगों व फसलों को बड़ी राहत प्रदान की है, लेकिन आंधी ने पेड़-पौधों और पावरकॉम की संपत्ति का भारी नुकसान किया है। करीब एक घंटे की बरसात के साथ तेज आंधी भी 65 से 70 किलोमीटर की रफ्तार के साथ लगातार चलती रही। जिले में बारिश से बेशक पहले की बरसातों की तरह ही शहर के निचले क्षेत्रों में जलभराव हो गया। परंतु नगर निगम की ओर से छप्पड़ों में पानी निकालने के बनाई गई योजना के तहत रविवार की दोपहर तक अधिकतर क्षेत्रों से निकासी कर दी गई। नगर निगम के कमिश्नर बिक्रमजीत सिंह शेरगिल, सुपरिटेंडेंट संदीप गुप्ता और किशोर बांसल सहित तमाम अधिकारी विभिन्न इलाकों में पानी की निकासी कराने के लिए इधर-उधर दिखाई दिए।

loksabha election banner

शहर के निचले क्षेत्रों सिरकी बाजार, गुरु नानक पुरा, पुराना थाना, परसराम नगर, सिविल स्टेशन एरिया, पावर हाउस रोड, अमरीक सिंह रोड, पंचवटी नगर, विशाल नगर, गणेशा बस्ती, नई बस्ती, वीर कॉलोनी, भट्टी रोड, माल रोड आदि क्षेत्रों में पानी तो भरा, लेकिन जल्दी निकासी करा दी गई। निगम कमिश्नर ने बताया कि संजय नगर पौंड में बरसाती पानी डालना शुरू कर दिया गया है। सड़क पर आवाजाही हुई बाधित

बरसात के साथ चली आंधी से जिले भर में सैकड़ों की संख्या में पेड़ पौधे गिरे। कहीं पेड़ जड़ों से उखड़े पड़े दिखाई दिए तो कहीं पर पेड़ों के बड़े हिस्से गिरे हुए थे। शहर में कोई सड़क नहीं नजर आ रही थी, जहां पर कोई पेड़ न गिरा हो। पेड़ों के गिरने से अनेक सड़कों पर आवाजाही भी बाधित हुई। लेकिन नगर निगम और जंगलात विभाग के कर्मचारी सुबह ही ब्लॉक हुए रास्ते खोलने के लिए पेड़ों को काटने में जुट गए थे। फौजी चौक के नजदीक जीटी रोड पर गिरे पेड़ को काटकर रास्ता बहाल किया गया। इसी तरह से डीसी निवास की बाउंड्री के साथ लगे हुए दो पेड़ भी टूटकर सड़क पर गिर गए और रास्ता ब्लॉक हो गया। जिन्हें काटकर साइड में किया गया। जिसके बाद ही रास्ता चालू हो सका। सौ फुटी रोड पर भी पड़ा पेड टूटकर गिर गया। सिविल अस्पताल और हाजी रतन के पास भी कई पेड़ गिरे। दर्जनों बिजली के पोल टूटे, ट्रांसफार्मर खराब

सर्वाधिक नुकसान पावरकॉम की संपति का हुआ। आंधी से कहीं पर बिजली के पोल खुद ही गिर गए तो कहीं पर पेड़ों के गिरने से पोल और बिजली की तारें टूट गई। पेड़ों के गिरने से फीडरों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है। बठिडा सिटी के एक्सईएन हरदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि अभी आकलन किया जा रहा है। लेकिन काफी फीडर बंद हो गए। हालांकि अधिकतर फीडरों को दोपहर तक चालू कर लिया गया है। करीब दो दर्जन बिजली के पोल भी टूटे हैं। शहर की 50 फीसद से अधिक बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है। परस राम नगर, प्रताप नगर, बल्ला राम नगर, सिरकी बाजार, अमरीक सिंह रोड, विशाल नगर, पंचवटी नगर, माल रोड, सिविल लाइन एरिया सहित काफी इलाकों में रात को बिजली सप्लाई ठप होकर रह गई थी। मौड़ डिवीजन के एक्सईएन कमलजीत सिंह मान ने बताया कि क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक बिजली के पोलों के टूटने का अनुमान है। इससे क्षेत्र के 55 गांवों की बिजली सप्लाई प्रभावित हुई। अधिकतर फीडर बंद होकर रह गए। दोपहर तक कुछ एरिया की बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई। अन्य में बहाली के लिए काम जारी है। भगता भाईका डिवीजन के एक्सईएन कमलदीप अरोड़ा ने बताया कि काफी फीडरों पर पेड़ों के गिरने से उनसे बिजली सप्लाई ठप हो गई थी। सात-आठ पोल टूटने की भी सूचना है। बता दें कि रात को सवा दस बजे शुरू हुई बरसात और आंधी के बाद ही बिजली सप्लाई ठप होने लग गई। अनेक क्षेत्रों में दोपहर तक तो कई इलाकों में शाम तक सप्लाई बहाल हुई।

--------

इन क्षेत्रों में हुई बारिश बठिडा : 34 एमएम

रामपुरा : 19 एमएम

तलवंडी: 12.6 एमएम

मौड़ मंडी: 83 एमएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.