Move to Jagran APP

पुलिस की 50 टीमें भी न रोक पाई ड्रैगन डोर से पतंगों की उड़ान

चाइना डोर से करंट संचारित होने के कारण दिन भर जगह जगह पर आता रहा बिजली फीडरों में फाल्ट

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 12:37 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 12:37 AM (IST)
पुलिस की 50 टीमें भी न रोक पाई ड्रैगन डोर से पतंगों की उड़ान
पुलिस की 50 टीमें भी न रोक पाई ड्रैगन डोर से पतंगों की उड़ान

साहिल गर्ग, ब¨ठडा : बसंत पंचमी का त्योहार रविवार को शहर में धूमधाम से मनाया गया। मगर पिछले एक महीने से चाइना डोर के खिलाफ प्रचार कर रहे प्रशासन के आदेश भी चाइना डोर के साथ हवा में उड़ते हुए नजर आए। बेशक इसको लेकर प्रशासन की ओर से दावा किया गया था कि डोर का इस्तेमाल न हो, इसके लिए पुलिस की 50 टीमें तैयार की गई है, लेकिन घरों की छत्तों पर इस्तेमाल होने वाली चाइना डोर न तो पुलिस को दिखी न ही प्रशासन को। ऐसे में डोर टूटने के बाद सड़कों पर फेंक दी गई, जिसके चलते सबसे ज्यादा परेशानी दो पहिया वाहन चालकों को हुई। वह अपने वाहनों को चलाते समय बच बच कर गुजरते रहे, यहां तक कि शहर में जगह जगह पर लोग अपने वाहनों को रोक कर चाइना डोर को निकालते हुए ही नजर आए। जबकि डोर के कारण कई जगहों पर लोग जख्मी भी हुए।

prime article banner

ब¨ठडा पुलिस प्रशासन की ओर से बसंत पंचमी के त्योहार से पहले डीएसपी गुरजीत ¨सह रोमाणा की अगुवाई में बाजारों के अलावा घरों में रेड कर चाइना डोर पकड़ी गई थी। जिस दौरान दावा किया था कि चाइना डोर का इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा। जबकि पुलिस भी जब दुकानों पर रेड करने जाती तो किसी के पास चाइना डोर नहीं मिलती। मगर ऐसे में सवाल यह खड़े होते हैं कि अगर पुलिस को कहीं भी चाइना डोर नहीं मिली तो बसंत पर पतंग उड़ाने के लिए यह डोर कहां से आई। बेशक जिला प्रशासन की ओर से धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए थे, मगर बसंत पंचमी पर हुए डोर के इस्तेमाल के कोई भी बोलने को तैयार नहीं था।

डोर से करंट संचारित होने के कारण आए बिजली फाल्ट

बसंत पंचमी के त्योहार पर दिन भर बिजली मुलाजिम अधिकारियों के साथ शहर में जगह जगह पर बिजली के फाल्ट ठीक करते हुए नजर आए। क्योंकि त्योहार के दिन डोर के कारण जब तारों को खींचा जाता तो वह आपस में भिड़ जाती, जिसके चलते बिजली फीडर बंद हो जाता है और आसपास के एरिया में बिजली प्रभावित होती। मगर इसमें सबसे ज्यादा रोल चाइना डोर ने अदा किया। इस डोर से करंट संचारित होता है, अगर यह किसी बिजली की तारों के ऊपर भी गिर जाए तो वह एक दूसरे से भिड़ जाती हैं। जिसके चलते शहर में दिन भर लोगों को बिजली के कारण समस्या झेलनी पड़ी।

यहां पर हुई सबसे ज्यादा परेशानी

त्योहार के दिन बिजली की सबसे ज्यादा परेशानी नई बस्ती, मैहना चौक, किला के आसपास, दाना मंडी के एरिया में हुई। यहां पर हर साल सबसे ज्यादा पतंग उड़ाए जाते हैं। जबकि पावरकॉम की ओर से लाइट को बंद नहीं किया गया था, मगर बार बार तारों में स्पार्किंग होने से समस्या आ रही थी। बेशक इस संबंध में किसी ने शिकायत नहीं की, लेकिन विभाग के मुलाजिम व अधिकारी इसको ठीक करने में लगे रहे। जिसके चलते देर शाम तक इन सभी एरियों में तीन से चार बार रिपेयर का काम किया गया। इस संबंध में पावरकॉम के एक्सईएन गगनदीप ¨सगला ने बताया कि जहां पर भी बिजली की समस्या होती, वहां पर तुरंत मुलाजिम भेज कर ठीक करवाया गया। लेकिन डोर के कारण तारों में स्पार्किंग होने से सबसे ज्यादा परेशानी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.