Move to Jagran APP

नो मोर चाइनीज डोर: संस्थाओं ने निभाई अहम भूमिका

-पहली बार गैरजमानती धाराओं में केस दर्ज होने से मुहिम को मिला बल -पर्यावरण एक्ट 1986 व प्रीवेंशन ऑ

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 01:02 AM (IST)
नो मोर चाइनीज डोर: संस्थाओं ने निभाई अहम भूमिका
नो मोर चाइनीज डोर: संस्थाओं ने निभाई अहम भूमिका

-पहली बार गैरजमानती धाराओं में केस दर्ज होने से मुहिम को मिला बल

loksabha election banner

-पर्यावरण एक्ट 1986 व प्रीवेंशन ऑफ क्रुअलिटी टू एनिमल्स के तहत कार्रवाई

---

गुरप्रेम लहरी, बठिंडा:

दैनिक जागरण का अभियान 'नो मोर चाइनीज डोर' को कामयाब बनाने में कई संस्थाओं ने अहम भूमिका निभाई। यही वजह है कि राज्य में पहली बार चाइनीज डोर बेचने पर गैर जमानती धाराओं के तहत पांच लोगों पर कार्रवाई की गई है। इन पर पर्यावरण एक्ट 1986 व प्रीवेंशन ऑफ क्रुअलिटी टू एनिमल्स के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस इससे पहले धारा 188 के तहत ही मामले दर्ज करती थी। पुलिस पर दबाव बनाया गया कि एनजीटी के तहत मामले दर्ज किए जाने लगे। चाइना डोर के खिलाफ समाजसेवी संगठनों ने अहम भूमिका निभाई। इसके कारण जिले में चाइनीज डोर के खिलाफ एक लहर बन गई और पुलिस को चाइना डोर बेचने वालों के खिलाफ मामले दर्ज करने पड़े। पहले 188 के तहत ही कार्रवाई गई लेकिन बाद में गैर जमानती धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए। ब¨ठडा की समाज सेवी संस्थाएं नौजवान वेलफेयर सोसायटी, ऑन एसोसिएशन अआऊ एक्टिव एनजीओज, यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी, आसरा वेलफेयर सोसायटी आदि संस्थाएं बहुत एक्टिव रहीं। उनके सहयोग से ही पुलिस की सख्ती संभव हो पाई है।

---

जागरण का प्रयास रंग लाया: आइजी

ब¨ठडा जोन के आइजी मुख¨वदर ¨सह छीना ने कहा कि दैनिक जागरण ने चाइना डोर के खिलाफ जहां लोगों में जागरुकता पैदा की वहीं पुलिस को शहर में बिकने वाली डोर के बारे में भी परिचित कराया। चाइना डोर बेचने वालों को दबोचने में जागरण की ओर से अहम भूमिका निभाई गई।

----

बीते दो-तीन वर्षो में कहां-कितने मामले

जालंधर 29

अमृतसर 61

लुधियाना 42

फतेहगढ़ साहिब 3

तरनतारन 22

गुरदासपुर 15

संगरूर 33

फरीदकोट 2

पटियाला 11

फिरोजपुर 14

पठानकोट 5

बठिंडा 27

रूपनगर 13

मोगा 1

होशियारपुर 8

----

चाइनी डोर से 9 घायल, मोर का पंख कटा

चाइनीज डोर से सोमवार को चार लोग घायल हो गए, जबकि एक मोर का पंख कट गया। सोमवार को चाइनी डोर से एक मोर का पंख कट गया। रिटायर एएसआइ बल¨जदर ¨सह निवासी कम्मेआना ने बताया कि वह बेटी के साथ फरीदकोट आए थे। महावीरा जैन स्कूल के पास देखा कि मोर चाइना डोर में बुरी तरह उलझा हुआ था। उन्होंने बताया कि मोर को भाई घन्हैया चौक के पास एक डॉक्टर के पास लेकर गए। उधर, होशियारपुर में चाइनीज डोर में पैर फंसने से माधव (3) निवासी माता रानी चौक प्रेमगढ़ छत से गिरकर घायल हो गया। मां मंजू रानी ने बताया कि बेटा छत पर खेल रहा था कि कहीं से पतंग कट कर जा रही थी और उसकी डोर पैर में फंस गई और नीचे गिर पड़ा। माधव सिविल अस्पताल में उपचाराधीन है। वहीं संगरूर में चाइनीज डोर की चपेट में आने से प्रताप नगर निवासी राज कुमार का गला कट गया। जबकि सन्नी खान निवासी लोंगोवाल और रा¨जदर ¨सह निवासी भाला बस्ती गंभीर घायल हो गए। वहीं, बठिंडा में दो और खन्ना में तीन लोग घायल हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.