Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब प्रत्येक वार्ड का नोडल अधिकारी

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक वार्ड को पूरी तरह स्वच्छ रखने के लिए राज्य के

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 01:02 AM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब प्रत्येक वार्ड का नोडल अधिकारी
स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब प्रत्येक वार्ड का नोडल अधिकारी

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक वार्ड को पूरी तरह स्वच्छ रखने के लिए राज्य के स्थानीय निकाय विभाग के सचिव ने प्रदेश की सभी नगर निगमों और नगर कौंसिलों को अपने अपने वार्ड में नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश जारी किए हैं। पंजाब म्युनिसिपल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी (पीएमआइडीसी) के तहत स्थानीय निकाय विभाग के सचिव अजॉय शर्मा की ओर से जारी किए गए निर्देश के तहत सभी नगर निगमों और नगर कौंसिलों ने अपने अपने वार्डों के नोडल अधिकारी नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि तमाम निगम और कौंसिल्स कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक के स्टाफ की भारी कमी से जूझ रही हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मौजूद स्टाफ के आधार पर नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने की रिपोर्ट लगभग तैयार कर ली है। जिसकी शीघ्र ही चंडीगढ़ में होने वाली अधिकारियों की बैठक में रिपोर्ट पेश की जाएगी। उधर, सरकार के इस नए निर्देश के साथ सभी वार्डों में स्वच्छता में काफी सुधार की उम्मीद रखी जा रही है।

नोडल अधिकारी होगा अपने वार्ड में सफाई का जिम्मेदार

सचिव अजॉय शर्मा की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सरकार की इच्छा है कि राज्य के सभी शहरों के वार्डों में स्वच्छता को कायम रखने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं, ताकि वह सफाई कर्मचारियों के साथ साथ संबंधित वार्ड के लोगों, वालंटियर्स के सहयोग के साथ वहां पर पूरी तरह से सफाई मेनटेन रख सकें। पत्र में यह भी कहा गया कि नोडल अधिकारी सेनेटरी इंस्पेक्टर से कम रैंक का नहीं होना चाहिए। इसमें इंजीनियर ¨वग के एक्सइएन, एसडीओ व जूनियर इंजीनियर भी शामिल किए सकते हैं। अगर वार्ड छोटे हैं तो दो तीन वार्डों का एक भी नोडल अधिकारी हो सकता है। लेकिन कम से कम तीन हजार घरों पर एक नोडल अधिकारी होना चाहिए। नोडल अधिकारी ही उस क्षेत्र की स्वच्छता के लिए जिम्मेदार होगा। जोकि मोटीवेटर कार्यकर्ताओं और अपने स्टाफ के साथ लोगों को खुले में कचरा न फेंकने और खुले में शौच न जाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने सभी निगमों और कौंसिल अधिकारियों को शीघ्र ही इस संबंध में अपनी अपनी रिपोर्ट पेश करने को कहा है। स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी संदीप गुप्ता ने बताया कि ब¨ठडा नगर निगम में छह सेनेटरी इंस्पेक्टर हैं जिन्हें अलग अलग वार्डों का नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है।

महानगर ब¨ठडा में नियुक्त किए गए वार्डों के नोडल अधिकारी और वार्ड

नोडल अधिकारी वार्ड नंबर

जसवीर ¨सह, सेनेटरी इंस्पेक्टर 2,3,4,5,6,18,19,20,21,22

अजमेर ¨सह, सेनेटरी इंस्पेक्टर 7,8,9,10,11,12,15,16,17

जस¨वदर ¨सह, सेनेटरी इंस्पेक्टर 13,14,32,35

सुमन कुमार, सेनेटरी इंस्पेक्टर 28,29,31,33,34,36,37,38,39

नरेश कुमार, सेनेटरी इंस्पेक्टर 23,24,25,26,27,30

राकेश कुमार, सेनेटरी इंस्पेक्टर 1,40,41,42,43,44,45,46,47,48,49,50


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.