Move to Jagran APP

बरनाला के 51 गांवों में जल्द बनाए जाएंगे ओडीएफ शौचलय : डीसी

जिला बरनाला को खुले में शौच मुक्त व ओपेन डिफेक्शन फ्री (ओडीएफ) शौचालय मनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:18 PM (IST)
बरनाला के 51 गांवों में जल्द बनाए जाएंगे ओडीएफ शौचलय : डीसी
बरनाला के 51 गांवों में जल्द बनाए जाएंगे ओडीएफ शौचलय : डीसी

संवाद सूत्र, बरनाला :

prime article banner

जिला बरनाला को खुले में शौच मुक्त व ओपेन डिफेक्शन फ्री (ओडीएफ) पल्स का दर्जा दिलाने के लिए 51 गांवों में शौचालय बनाने का काम जल्द ही शुरू किया जा रहा है। इससे उन घरों को मदद मिलेगी, जिनके पास शौचालय बनाने के लिए घर में जगह नहीं है। यह बात डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने पंजाब वाटर सप्लाई व सेनिटेशन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कही।

इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के अतिरिक्त सचिव परनीत शेरगिल ने कहा कि जिला बरनाला को वर्ष 2017 में पंजाब को 2018 व भारत को 2019 में खुले में शौच मुक्त का दर्जा मिल चुका है। इसके बाद सरकार द्वारा ओडीएफ का दूसरा चनण शुरू किया गया है, जिसका नाम ओडीएफ पल्स है। ओडीएफ पल्स के अधीन इस बात को यकीनी बनाया जाएगा कि जिले में लोगों की खुल में शौच जाने की आदत खत्म हो चुकी है, साथ ही शौचालयों का मल, प्लासटिक कूड़ा आदि के प्रबंधन संबंधी भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब वाटर सप्लाई व सेनिटेशन विभाग का मुख्य मकसद जिला बरनाला को प्रदेश का पहला आडीएफ पल्स जिला घोषित करवाना है, क्योंकि यहां के डीसी इस संबंध में काफी काम कर रहे हैं।

इस मौके पर डीसी फूलका द्वारा विभिन्न गांवों के सरपंचों के साथ पानी बचाने, कूड़े के प्रबंधन, सार्वजनिक शौचालयों आदि संबंधी समय समय पर बैठकें करके जानकारी मुहैया करवाई गई है। डीसी फूलका इस मुद्दे को विशेषता दे रहे हैं, जिस कारण विभाग द्वारा बरनाला में पहल के आधार पर काम शुरु किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हर एक गांव को कम्यूनिटी शौचालय प्रोजेक्ट मिलेगा, जिसमें चार शौचालय होंगे। 2-2 शौचालय महिलाओं व पुरुषों के लिए होंगे। इसमें से एक शौचालय अपंग सदस्यों के लिए होगा जो गांव की पंचायत की मांग अनुसार बनाया जाएगा। हर गांव को तीन लाख रुपये की ग्रांट 15वें वित्त कमिशन द्वारा जारी की जाएगी व निर्माण का काम मुकम्मल करने के लिए एक माह का समय दिया जाएगा।

बैठक में एडीसी आदित्य डेचवाल, कोआर्डीनेटर आरके शर्मा, एसडी सेनिटेशन सर्बजीत सिंह, कम्यूनिटी डवलपमेंट स्पेशलिस्ट सेविया शर्मा, एक्सईएन वाटर सप्लाई गुरविदर सिंह के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.