Move to Jagran APP

मजदूरों ने डिप्टी कमिश्नर को दिया ज्ञापन

लोक जनशक्ति पार्टी के पंजाब प्रधान किरणजीत सिंह गहरी की अगुआई में मजदूरों ने लाल लकीर खत्म करके घरों के मालकी हक दिलाने की मांग को लेकर शहर में रोष मार्च निकाला।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 10:38 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 10:38 PM (IST)
मजदूरों ने डिप्टी कमिश्नर को दिया ज्ञापन
मजदूरों ने डिप्टी कमिश्नर को दिया ज्ञापन

संवाद सहयोगी, बरनाला : लोक जनशक्ति पार्टी के पंजाब प्रधान किरणजीत सिंह गहरी की अगुआई में मजदूरों ने लाल लकीर खत्म करके घरों के मालकी हक दिलाने की मांग को लेकर शहर में रोष मार्च निकाला। इसके बाद डिप्टी कमिश्नर तेजप्रताप सिंह फूलका को ज्ञापन दिया। पंजाब प्रधान किरणजीत सिंह गहरी ने बताया कि राज्य में बड़ी गिनती में मजदूर लाल लकीर के भीतर आने वाली जमीनों में रह रहे हैं, जिस कारण उन्हें जमीन का मालकी हक नहीं मिल रहा है। मजदूरों को अनेकों कार्यों के लिए रजिस्ट्री की जरूरत पड़ती है कितु घर की मालकी न होने के कारण उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने मांग की कि लाल लकीर खत्म करके लोगों को घर के मालिक मुफ्त रजिस्ट्री करके बनाया जाए। अनुसूचित जाति सोसायटियों के नाम अलाट हुई जमीनों की मालकी सदस्यों के वारिसों के नाम की जाए। छह लाख एकड़ के करीब अवैध कब्जों अधीन अतिरिक्त पड़ी जमीन को बेजमीनों में वितरित किया जाए। पहले से बनी कालोनियों व प्लाटों की रजिस्ट्रियां मजदूरों के नाम मुफ्त की जाएं। अनुसूचित वर्ग के मोहल्लों से गुजरते गंदे पानी की निकासी व कूड़ा-कर्कट फेंकने के लिए प्लाट अलाट करने, सरकारी जमीन में खेती कर रहे मजदूरों को मालकियत देने, पंचायती या सरकारी जमीनों का ठेका 40 फीसद अनुसूचित जाति को देने की मांग की। नेताओं ने चेतावनी देते कहा कि यदि सरकार ने मजदूरों की मांगें जल्द न मानी तो संघर्ष को और तेज किया जाएगा।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.