Move to Jagran APP

बिना बीमे के दौड़ रहीं बरनाला डिपो की सरकारी बसें

भूषण ¨सगला, जेएनएन तपा, बरनाला मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक हर व्हीकल का बीमा होना जरूर

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 May 2017 06:01 PM (IST)Updated: Sat, 20 May 2017 06:01 PM (IST)
बिना बीमे के दौड़ रहीं बरनाला डिपो की सरकारी बसें
बिना बीमे के दौड़ रहीं बरनाला डिपो की सरकारी बसें

भूषण ¨सगला, जेएनएन तपा, बरनाला

loksabha election banner

मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक हर व्हीकल का बीमा होना जरूरी होता है, चाहे वह थर्ड पार्टी ही क्यों न हो। बीमा न होने की सूरत में यदि गाड़ी का कोई हादसा होता है तो अदालत की तरफ से संबंधित गाड़ी मालिक से दावे की रिकवरी की जाती है। इसके अलावा पुलिस की तरफ से भी चालान किए जाते हैं। आरटीआइ तहत जुटाई गई जानकारी में पता चला है कि बरनाला डिपो की सरकारी बसें बीमे से बगैर सड़कों पर दौड़ रही हैं। आरटीआइ कार्यकर्ता सतपाल गोयल ने पीआरटीसी बरनाला डिपो से बसों के बीमे होने संबंधी जानकारी मांगी थी। इसके जवाब में डिपो मैनेजर ने जो जानकारी दी, वह जानकार बहुत हैरानी हुई कि बरनाला डिपो की कुल 78 बसों में से सिर्फ 3 बसों का ही बीमा करवाया हुआ है, जिसका खर्च 2,41,761 रुपये है। इन बसों का प्रदूषण हेड आफिस की तरफ से खास मशीन भेज कर चेक किया जाता है। इन बसों से पीआरटीसी को वर्ष एक अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 तक कुल खर्च 2 0,31,10,771 रुपये व आमदन 19,38,35,268 हुई है। बीते वर्ष पीआरटीसी बरनाला को 93 लाख के कमी हुई। बीते वर्ष ही पीआरटीसी की कुल 21 बसें हादसाग्रस्त हो गई।

ऐसे में सवाल यह पैदा होता है कि प्राइवेट ट्रांसपोर्ट करोड़ों रुपये की कमाई करते हैं, परंतु सरकारी बसें हर वर्ष लाखों के घाटे पड़ती हैं जो कि ¨चता का विषय है। इसलिए सरकार को कोई ठोस प्रयत्न करने की जरूरत है। दूसरा सवाल यह पैदा होता है कि सरकार आम लोगों को व्हीकल के बीमे करवाने के लिए मजबूर करती है परंतु सरकारी बसें के बीमे न होना, दीये तले अंधेरे वाली बात साबित होती है।

कोट्स

किलोमीटर स्कीम की बसों को जो भी कंपनी चलाती है उसका बीमा करवाना भी उस कंपनी की जिम्मेवारी होती है। उनके पास पीआरटीसी की तीन बसें हैं जिनका बीमा किया हुआ है।

हरबंस सिंह भट्टी, जीएम पीआरटीसी बरनाला डिपो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.