Move to Jagran APP

चार साहिबजादों के शहीदी दिवस पर निकाली प्रभातफेरी

गुरुद्वारा श्री गुरुनानकपुरा मोहल्ला अग्रसेन चौक बरनाला द्वारा चार साहिबजों की याद में कार्यक्रम करवाया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 10:57 PM (IST)
चार साहिबजादों के शहीदी दिवस पर निकाली प्रभातफेरी

संवाद सहयोगी, बरनाला :

loksabha election banner

गुरुद्वारा श्री गुरुनानकपुरा मोहल्ला अग्रसेन चौक बरनाला द्वारा चार साहिबजादों के शहीदी दिवस को समर्पित श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के नेतृत्व में पांच प्यारे को सजा प्रभातफेरी निकाली गई। इस दौरान कीर्तन व रागी जत्थों द्वारा गुरुजन से श्रद्धालुओं को निहाल किया। वहीं साहिबजादों की शहीदी व जीवनी का विस्तारपूर्वक वर्णन करके संगतो को निहाल किया। इस दौरान प्रभातफेरी को सदर बाजार, फरवाही बाजार, हंडिआया बाजार, पुराना बाजार में से निकाली गई व संगत द्वारा स्वागत किया गया तथा लंगर बरताया गया व जयकारे लगाए गए।

उधर, आनंदपुर साहिब में शहीदी सप्ताह के दौरान पंजाब सरकार पूरे राज्य में मीट व शराब के ठेकों और तंबाकू की बिक्री पर पाबंदी लगाई जाए। यह अपील गुरु गोबिंद सिंह जी के श्री आनंदपुर साहब छोड़ने के दिहाड़े संबंधित दशमेश पैदल मार्च की आरंभता मौके पर तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघ़ुबीर सिंह की। उन्होंने कहा कि मानव को गुलामी के बंधनों से मुक्त करवाने के लिए गुरु गोबिंद सिंह जी ने अपना पूरा परिवार तक न्योछावर कर दिया था। संगत इन दिनों में खुशी के समागम करने से संकोच करती हैं और पुरातन समय से इन दिनों में वैराग्य के तौर पर जमीन पर सोने की रिवायत चली आ रही है। इसलिए पंजाब सरकार को भी चाहिए कि शहीद हफ्ते की अहमियत को समझते हुए गुरु गोबिंद सिंह जी की मानवता को दी अद्वितीय देन को नतमस्तक होते पंजाब भर में इन दिनों दौरान मीट -शराब, तंबाकू और ओर भागा की बिक्री पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.