Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर कौंसिल बरनाला बेहतर रैंकिग पाने के लिए लगा रही एड़ी चोटी का जोर

पूरे देश में सफाई व्यवस्था का आंकलन करने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण किया जा रहा है। चार जनवरी से 31 जनवरी तक चलने वाले सर्वेक्षण के तहत टीमें विभिन्न शहरों का दौरा करके स्वच्छता का निरीक्षण करेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 06:54 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर कौंसिल बरनाला बेहतर रैंकिग पाने के लिए लगा रही एड़ी चोटी का जोर
स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर कौंसिल बरनाला बेहतर रैंकिग पाने के लिए लगा रही एड़ी चोटी का जोर

अमनदीप राठौड़, बरनाला : पूरे देश में सफाई व्यवस्था का आंकलन करने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण किया जा रहा है। चार जनवरी से 31 जनवरी तक चलने वाले सर्वेक्षण के तहत टीमें विभिन्न शहरों का दौरा करके स्वच्छता का निरीक्षण करेंगी। इस स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर कौंसिल बरनाला बेहतर रैंकिंग पाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। हालांकि सच्चाई यह है कि नगर कौंसिल स्वच्छता में सुधार की बजाए खामियों को छुपाने का प्रयास कर रही है। इसके साथ नगर कौंसिल के नंबर कट सकते हैं व उनको मुंह की खानी पड़ सकती है। चमक दमक के बाद सार्वजनिक जगहों पर बने कुछ शौचालयों के मुख्य द्वारों पर ताले तो लटक ही रहे हैं वहीं सदर थाने के समक्ष बने शौचालय में अभी तक पानी की सप्लाई शुरू नहीं हुई है। इसके कारण लोगों को बेहद परेशान होना पड़ रहा है।

loksabha election banner

केंद्रीय शहरी मंत्रालय की टीम स्वच्छता सर्वेक्षण करेगी। जनवरी से मार्च तक केंद्रीय टीम शहर में सर्वेक्षण के लिए पहुंच सकती है, जबकि मई में शहरों की रैंकिग जारी की जाएगी। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में छह हजार अंक का होगा। इसे तीन भाग में बांटा गया है। पहला भाग 40 फीसद, दूसरा व तीसरा 30-30 फीसद का होगा। यानि सर्विस लेवल मानिटरिग में 2400 अंक मिलेंगे। इसमें कचरा संग्रहण, परिवहन, प्रोसेसिग, निस्तारण व सतत सफाई कार्य का मूल्यांकन होगा। गत वर्ष सर्विस लेवल कैसा था और अब क्या सुधार हुआ है। इसका भी आकलन होगा। वहीं खुले में शौच मुक्त पर 1800 अंक और सिटीजन वाइस पर 1800 अंक निर्धारित किए गए है। सिटीजन वाइस में पांच घटक को शामिल किया गया है। इसमें सिटीजन फीडबैक में लोग स्वच्छता एप डाउनलोड कर शिकायत के साथ सफाई के बेहतर सुझाव दे सकेंगे। पहली बार जनता के योगदान को लेकर जवाबदेही तय की गई है, इसे लेकर सवाल पूछे जाएंगे। स्टार रेटिग में सिगल यूज प्लास्टिक उपयोग पर रोक, गंदगी की शिकायतों के निपटारे की स्थिति में शत प्रतिशत नंबर जनता के फीडबैक पर मिलेगा। सर्वे के लिए केंद्र से आने वाली टीम कूड़ा संग्रह पर 20 फीसद नंबर देगी।

शहर को सुंदर बनाने का हो रहा प्रयास

नगर कौंसिल के ईओ मनप्रीत सिंह सिद्धू ने कहा कि शहर को सुंदर बनाने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। सार्वजनिक जगहों पर बने नौ शौचालयों को अच्छी तरह से रंग रोगन करके सजा दिया गया है। जब उनको कुछ शौचालयों को ताले लगने की बात कही तो उन्होंने कहा कि वह अभी इस बारे में पता करवाते हैं। उन्होंने कहा कि नगर कौंसिल बरनाला इस बार रैंकिंग में अच्छा स्थान हासिल करेगा।

317वें नंबर पर रही थी 2020 में

बताते चलें कि स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर कौंसिल बरनाला 2020 में 317वें नंबर पर रही थी व 2019 में 267वें नंबर पर रही थी। अब देखना यह है कि 2021 स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर कौंसिल बरनाला कौन सा स्थान हासिल करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.