Move to Jagran APP

कीटनाशक मुक्त सब्जियां पैदा कर कमलजीत कौर बनीं प्रेरणा

पूजा ¨सगला, बरनाला अंधाधुंध कीटनाशकों व केमिकल को फसलों में छिड़ककर कृषि से होने व

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 04:33 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 04:33 PM (IST)
कीटनाशक मुक्त सब्जियां पैदा कर कमलजीत कौर बनीं प्रेरणा
कीटनाशक मुक्त सब्जियां पैदा कर कमलजीत कौर बनीं प्रेरणा

पूजा ¨सगला, बरनाला

loksabha election banner

अंधाधुंध कीटनाशकों व केमिकल को फसलों में छिड़ककर कृषि से होने वाली आमदन को बढ़ाने की धारणा को गांव भोतना निवासी बीबी कमलजीत कौर ने तोड़कर अपनी अलग पहचान बनाई है। जब कीटनाशक दवाओं की अनावश्यक प्रयोग ने पर्यावरण दूषित किया हुआ है। इस किसान बीबी ने आर्गेनिक खेती द्वारा घरेलू बगीचों की मदद से केमिकल मुक्त सब्जियां पैदा करके कई गांव की शक्ल बदल दी है। सिर्फ अपनी आर्गेनिक बगीची से शुरुआत करने वाली बीबी कमलजीत कौर की देखरेख में 2000 के करीब कीटनाशक रहित बगीचियां चल रही हैं।

बीबी कमलजीत कौर ने बताया कि एक समय था जब वह एक घरेलू महिला थी, परंतु एक बार वह एक सेमिनार में गई। जहां कुछ वाक्य ने उसका हृदय हिला कर रख दिया कि आज अनजाने में ही वह अपने बच्चों की थाली में जहर परोस रही हैं। उसने बताया कि वहां उसको पता चला कि इसके अलावा कीटनाशकों का प्रयोग कारण कैंसर, बच्चेदानी की रसौलियां व अन्य बीमारियां हो रही हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद उसने खुद सब्जियों की काश्त शुरू की। अन्य महिलाओं से विचार-विमर्श करके उनको भी अपने घर के लिए अपेक्षित सब्जी घर में ही पैदा करने के लिए उत्साहित किया। देखते ही देखते यह पहले एक गांव, फिर दूसरे गांव व अब लगभग 20 से ज्यादा गांव में एक कड़ी बन गई व 2000 से ज्यादा महिलाएं आर्गेनिक किचन बगीचे उसकी देखरेख में चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समय गांव भोतना, चुघ्घां, मल्लियां व अन्य कई गांव में जहर मुक्त सब्जियों घरेलू बगीचों के द्वारा रसोई के लिए मुहैया करवा रही हैं।

स्वयं सहायता समूह बना महिलाओं की बढ़ा रही आमदनी

बीबी कमलजीत कौर कृषि व किसान भलाई विभाग में आत्मा स्कीम के तहत व खेती विरासत मिशन द्वारा दी जा रही ट्रे¨नग में खुद भी शमूलियत करती हैं व अन्य महिलाओं को भी इसके लिए प्रेरित करती हैं। उन्होंने खुद भी आत्मा स्कीम के तहत स्वयं सहायता ग्रुप बनाया हुआ है जोकि आचार, मुरब्बे, चटनियां आदि बना कर अपनी पारिवारक आमदनी में विस्तार करते हैं व अन्य महिलाओं को स्वयं सहायता ग्रुप बनाने के लिए उत्साहित करती हैं।

डीसी ने आर्गेनिक खेती की दी सलाह

डीसी बरनाला धर्म पाल गुप्ता ने भी किसानों से अपील की कि अनावश्यक खाद का प्रयोग कम कर कुदरती खेती के ढंग को अपनाएं। उन्होंने कहा कि बीबी कमलजीत कौर से सीख लेकर बरनाला निवासी आर्गेनिक किचन गार्डन का माडल जरूर अपनाएं, जिससे कम से कम अपने खाने के लिए तो जहर मुक्त सब्जी पैदा की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.