Move to Jagran APP

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचीग पुलिस, सुरक्षित पहुंचाएगी घर

बरनाला जालंधर पुलिस ने शुरू की महिलाओं की सुरक्षा के लिए रात में घर पहुंचाने की सुविधा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 11:09 PM (IST)
सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचीग पुलिस, सुरक्षित पहुंचाएगी घर
सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचीग पुलिस, सुरक्षित पहुंचाएगी घर

हेमंत राजू, बरनाला :

loksabha election banner

विगत दिनों हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और जिंदा जलाने की घटना ने लोगों की आंखों में गुस्से व रोष की भावना भर दी थी। इस घिनौनी हरकत के कुछ दिन बाद छह दिसंबर को ही हैदराबाद की पुलिस ने महिला डॉक्टर के उक्त आरोपितों को उसी जगह एनकाउंटर कर दिया था, जहां उक्त आरोपितों ने घटना को अंजाम दिया था, पुलिस के इस काम की लोगों ने काफी प्रशंसा की व इस फैसले का फूलों की बारिश से स्वागत किया था।

जिला बरनाला में एसएसपी हरजीत सिंह ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एमरजेंसी नंबर भी जारी किए। जब महिलाएं मुसीबत में हो तो इन हेल्पलाइन नंबरों को डायल करके पुलिस की सहायता ले सकती हैं। महिलाओं को रात में कोई समस्या न हो इसके लिए रात के नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक जिला बरनाला में पुलिस ने पिकअप एंड ड्रॉप की सुविधा शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने हर जिले में महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर पिक एंड ड्रॉप सुविधा देने का एलान किया था व पुलिस प्रशासन को इसके लिए नोडल अधिकारी लगाने लिए आदेश दिए थे। अब रात के समय महिलाएं समस्या आने पर 100, 112, 181 हेल्पलाइन नंबर व शक्ति एप के जरिये कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकती हैं, जहां से उन्हें पुलिस घर छोड़ने जाएगी।

एसएसपी हरजीत सिंह ने बताया इसके लिए जिले के सभी थाना प्रभारियों, पीसीआर की टीमों को निर्देश दिए गए हैं। इस मुहिम के तहत महिला पुलिस अधिकारियों के लिए थाना स्तर पर रोस्टर बनाया गया है, जिसकी अगुआई एसीपी आइपीएस डॉ. प्रज्ञा जैन व एएसआइ रानी कौर को सौंपी है। उन्हें जिला का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। रात को आपातकालीन स्थिति में फंसी महिला की काल आते ही पुलिस की गाड़ी महिला अधिकारी की अगुआई में मौके पर पहुंचेंगी व उसे घर तक सुरक्षित छोड़ने जाएगी।

पुलिस कंट्रोल रूम के अलावा थाना स्तर पर रजिस्टर लगाए गए हैं, ताकि सारा रिकॉर्ड रखा जा सके। पिक एंड ड्रॉप मुहिम को पूरी गंभीरता से लागू करते हुए पुलिस अमले को सख्त आदेश दिए गए हैं कि वह अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निभाएं। पीड़ित महिला को सुरक्षा मुहैया करवाने के बाद फीडबैक भी लिया जाएगा। ये है हेल्पलाइन नंबर

एसएसपी हरजीत सिंह ने जारी किए हेल्प लाइन नंबर-181-100-181, कंट्रोल रुम नंबर-01679-230684, वाट्सअप नंबर-97795-45100, ईमेल-स्त्रश्चश्र.ढ्डह्मठ्ठ.श्चश्रद्यद्बष्द्ग@श्चह्वठ्ठद्भड्डढ्ड.द्दश्र1ह्ल.द्बठ्ठ,इसके अलावा डायल 112, एसएमएस 112, ईमेल-1122@श्चह्वठ्ठद्भड्डढ्डश्चश्रद्यद्बष्द्ग.द्दश्र1ह्ल.द्बठ्ठ जारी व शक्ति एप पर शिकायत आने पर तुरंत होगी कार्रवाई।

ईमानदारी से किया जाएगा फर्ज का पालन : डॉ. प्रज्ञा जैन

एसीपी आइपीएस डॉ. प्रज्ञा जैन ने कहा कि कहीं से भी आपातकालीन स्थिति में फंसी महिला पुलिस को काल करेगी तो उसका रिकॉर्ड रखा जाएगा। महिला को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए अधिकारी ईमानदारी से काम करेंगे। इस बारे में 75081-79007 पर मुझसे भी संपर्क कर सकते हैं। महिला अधिकारी ही करे शिकायतों की जांच : एडवोकेट अभय

जिला बार एसोसिएशन के साबका प्रधान एडवोकेट अभय जिदल ने कहा कि कि प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए शुरू की मुहिम बेहतर कदम है। सरकार को चाहिए कि महिलाओं के साथ होने वाले दुष्कर्म, घरेलू हिसा, शारीरिक, मानसिक यातनाएं, दहेज सहित अन्य मामलों की जांच के लिए भी केवल महिला अधिकारियों को ही तैनात किया जाए। महिलाओं की बढ़ेगी जिम्मेदारी : उर्वशी

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धनौला की लेक्चरर उर्वशी गुप्ता व तक्षशिला स्कूल बरनाला की प्रि. पूजा कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर ने महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर अच्छा फैसला लिया है। जिसके उपरांत पुलिस प्रशासन द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्प लाइन नंबर शुरू किए गए हैं। अब महिलाओं की समाज के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.