Move to Jagran APP

एकसाथ खुलीं कपड़ा मार्केट की सभी दुकानें

करीब ढाई माह बाद होलसेल कपड़ा मार्केट की सभी दुकानें वीरवार को एकसाथ खुलीं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 05:45 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 05:45 PM (IST)
एकसाथ खुलीं कपड़ा मार्केट की सभी दुकानें
एकसाथ खुलीं कपड़ा मार्केट की सभी दुकानें

जागरण संवाददाता, अमृतसर: करीब ढाई माह बाद होलसेल कपड़ा मार्केट की सभी दुकानें वीरवार को एकसाथ खुलीं। इससे पहले यहां ए, बी व सी और दाएं-बाएं के नियम से दुकानें खुलती थीं, जिसका विरोध करते हुए बुधवार को सभी ने अपने दुकानें बंद रखी थीं। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों व व्यापारियों में हुई बातचीत के बाद फिल्हाल दो दिन के लिए पूरी मार्केट एकसाथ खोलने पर सहमति बनी। कहा गया कि अगर दुकानदारों ने शारीरिक दूरी के साथ-साथ अन्य गाइडलाइंस का पालन किया तो यह नियम आगे भी लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

कर्मो ड्योढ़ी के दुकानदार इंद्रजीत सिंह ने बताया कि सभी दुकानें एकसाथ खुलने से जहां उनका कारोबार बढ़ेगा, वहीं सरकार का खजाना भी भरेगा। वहीं बाजार हरचरण दास क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के प्रधान विजय कुमार ने बताया कि अब कोरोना से बच कर काम करना है तो हमें पुरानी आदतों को भुलाना होगा। गले मिलना, हाथ मिलाना और बात-बात पर ठहाके लगाना, यह सब छोड़ना होगा। ग्राहकों को भी ज्यादा देर दुकान में खड़ा नहीं रखते ताकि दूसरे ग्राहक अंदर आ सकें। हालांकि नए सिस्टम में फिट होने के लिए कुछ समय लगेगा, लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा। फेडरेशन सदस्य अरुण कपूर ने कहा कि शहर में तेजी से फैल रहे कोरोना को रोकने के लिए एहतियात बरतना बहुत जरूरी है।

वहीं खरीदारी करने पहुंचे 71 वर्षीय कारोबारी तरसेम लाल महाजन ने कहा कि सेहत विभाग की गाइडलाइंस के मुताबिक बुजुर्ग होने के नाते उन्हें घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, लेकिन बेटे को पूरी जानकारी नहीं है। उसकी बहुत ज्यादा जान-पहचान भी नहीं है। इसलिए उन्हें ही खरीदारी के लिए आना पड़ा। वह पूरी सावधानी बरत रहे हैं।

ये सावधानियां बरत रहे दुकानदार

- दुकानों पर मास्क रखे गए ताकि बिना मास्क पहुंचे ग्राहक मास्क पहनकर दुकान में आएं।

- दुकान में प्रवेश से पहले ग्राहक के हाथ सैनिटाइजर से साफ करवाए जाते हैं।

- एक समय में एक ही ग्राहक को दुकान में प्रवेश दिया जा रहा है।

- एक ग्राहक को ज्यादा देर नहीं रुनके दिया जा रहा ताकि दूसरे ग्राहक भी आ सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.