Move to Jagran APP

केंद्र सरकार जीडीपी को ऊपर उठाने के लिए ठोस कदम उठाए: प्रो. लाल

। ग्रीन एवेन्यू में शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में पंजाब के पूर्व डिप्टी स्पीकर प्रो. दरबारी लाल शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 12:26 AM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:26 AM (IST)
केंद्र सरकार जीडीपी को ऊपर उठाने  के लिए ठोस कदम उठाए: प्रो. लाल
केंद्र सरकार जीडीपी को ऊपर उठाने के लिए ठोस कदम उठाए: प्रो. लाल

जागरण न्यूज नेटवर्क, अमृतसर

loksabha election banner

ग्रीन एवेन्यू में शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में पंजाब के पूर्व डिप्टी स्पीकर प्रो. दरबारी लाल शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने देश की घटती जीडीपी को अति निराशाजनक बताया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षो में जीडीपी 8.1 फीसद से 4.5 फीसद रह गई है।

उन्होंने कहा कि देश आर्थिक संकट से गुजर रहा है। सिर्फ सरकारी खर्च जरूरत से ज्यादा बढ़े हैं। खनन का क्षेत्र पूरी तरह लड़खड़ा गया है। निर्माण क्षेत्र में भारी कमी आई है, बिजली क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। व्यापार और सर्विस भी घाटे की स्थिति में है और वित्त सर्विस भी पूरी तरह चरमरा गया है। सबसे अधिक बुरा हाल मेन्यूफेक्चरिग क्षेत्र का है। इस क्षेत्र में विकास दर शून्य से नीचे चली गई है। यद्यपि सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन उसके सकारात्मक परिणाम निकलने की बजाए स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ रही है।

प्रो. लाल ने कहा कि अर्थशास्त्र का सीधा और स्पष्ट सिद्धांत यह है कि यदि लोगों की आय कम होगी तो स्वभाविक तौर पर वह खर्च भी कम करेंगे और यदि मार्केट में मांग कम होगी तो उत्पादन भी घटेगा। इससे नई नौकरियों पर भी असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घटती जीडीपी के कारणों और इसे सुधारने के उपायों को जानने के लिए राष्ट्र के अर्थशास्त्रीयों की एक कमेटी गठित करनी चाहिए।

इस अवसर पर सीए विजय उमट, संजीव अरोड़ा, प्रिसिपल आरके भारद्वाज, एडवोकेट करनैल सिंह मोहकमपुरा, रवि बख्शी, मास्टर जसवंत सिंह, अविनाश बेदी, भगत प्रहलाद, नवदीप शर्मा, जनकराज लाली आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.