Move to Jagran APP

दुबई से लाए 10.220 किलो सोने के साथ पकड़े छह लोग, दो फ्लाइटों से पहुंचे थे अमृतसर एयरपोर्ट

दुबई से अमृतसर आई दो अलग-अलग फ्लाइट्स में आए छह लोगों से 10 किलो 220 ग्राम सोना बरामद हुआ है। सोना घरेलू सामान प्रेस ड्रिल मशीन जूसर-मिक्सर आदि में छिपाकर सोना लाया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 12:29 PM (IST)
दुबई से लाए 10.220 किलो सोने के साथ पकड़े छह लोग, दो फ्लाइटों से पहुंचे थे अमृतसर एयरपोर्ट
दुबई से लाए 10.220 किलो सोने के साथ पकड़े छह लोग, दो फ्लाइटों से पहुंचे थे अमृतसर एयरपोर्ट

जेएनएन, अमृतसर। श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Shri Guru Ramdas Ji International Airport) पर दुबई से दो अलग-अलग फ्लाइटों में लौटे छह लोगों से 10 किलो 220 ग्राम सोना बरामद किया गया। यह सोना घरेलू सामान प्रेस, ड्रिल मशीन, जूसर-मिक्सर आदि में छिपाकर लाया गया था। भारतीय बाजार में बरामद सोने की कीमत करीब पांच करोड़ रुपये आंकी गई है। पकड़े गए युवकों में चार पंजाब के और दो पंचकूला (हरियाणा) का निवासी है।

loksabha election banner

कस्टम कमिश्नर दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि पांच यात्री 16 जुलाई की रात दुबई से आई स्पाइसजेट की फ्लाइट आइएक्स -192 में अमृतसर पहुंचे। वहीं एक अन्य यात्री वंदे भारत स्कीम के तहत एयर अरेबिया की फ्लाइट से अमृतसर पहुंचा। पहले से ही मिली सूचना के आधार पर कस्टम की विंग एयर इंटेलिजेंस इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने सभी के सामान की जांच की। इस दौरान आयरन, जूसर-मिक्सर ग्राइंडर और ड्रिल मशीन की एक्स-रे चेकिंग की गई तो इनमें 24 कैरेट का 10 किलो सोना बरामद हुआ। कस्टम एक्ट 1962 के तहत सोना जब्त कर आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

सोना तस्करों ने घरेलू सामान भारत पहुंचाने की शर्त पर खरीदकर दिया था टिकट

दुबई में बैठे सोना तस्करों ने कोविड संकटकाल के दौरान उन लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है, जो बेरोजगार हो गए हैं और भारत लौटने के लिए उनके पास टिकट खरीदने तक के पैसे नहीं है। पकड़े गए आरोपित भी इन सोना तस्करों के शिकार हुए हैं। पकड़े गए आरोपितों में चार युवक पंजाब के और दो युवक पंचकूला (हरियाणा) के हैं। ये लोग रोजी-रोटी के चक्कर में दुबई गए थे। कोविड संकटकाल में बेरोजगार हो गए। भारत लौटना चाहते थे, लेकिन इनके पास टिकट के लिए पैसे नहीं थे।

इसी बीच इन तस्करों ने अपना घरेलू सामान अमृतसर एयरपोर्ट पर उनके लोगों तक पहुंचाने की शर्त पर इनको टिकट खरीदकर दिया। साथ ही उनकी फोटो खींच कर भारत में अपने लोगों को भेज दी ताकि वे इन्हें पहचान सकें। इससे पहले कि वे उन तक पहुंच पाते, एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने सभी छह यात्रियों को सोने के साथ पकड़ लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.