Move to Jagran APP

टीवी पर देख घर में श्री गणपति की प्रतिमा को स्थापित करने की परंपरा की शुरू

मोनिका पिछले कई वर्षों गणपति महोत्सव में जरूर जाती थी तथा टीवी में भी श्री गणपति बप्पा जी के महोत्सव को भी देखती थी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 03:00 AM (IST)
टीवी पर देख घर में श्री गणपति की प्रतिमा को स्थापित करने की परंपरा की शुरू
टीवी पर देख घर में श्री गणपति की प्रतिमा को स्थापित करने की परंपरा की शुरू

संस, अमृतसर: ढोल धमाके के साथ किसी घर में श्री गणपति बप्पा की प्रतिमा आती थी तो मेरे मन में यह विचार आता था कि मैं अपने घर में श्री गणपति जी को सुशोभित करूं। वर्ष 2019 में इसी भावना को लेकर मैंने अपने घर में श्री गणपति बप्पा जी को सुशोभित करने की धार्मिक परंपरा को शुरू किया। पूरा परिवार 10 दिन तक श्री गणपति बप्पा जी की पूजा अर्चना करके समाज के कल्याण के लिए आराधना करता है। यह कहना है मोनिका धवन निवासी गोकुल बिहार बटाला रोड का।

loksabha election banner

मोनिका पिछले कई वर्षों गणपति महोत्सव में जरूर जाती थी तथा टीवी में भी श्री गणपति बप्पा जी के महोत्सव को भी देखती थी। उस को देखकर मन में हमेशा यही भावना पैदा होती थी कि वह अपने घर में श्री गणपति बप्पा जी की प्रतिमा को सुशोभित करें। पिछले तीन वर्षो से वह अपने घर पर गणपति बप्पा जी की मूर्ति सुशोभित करते हैं। 10 दिन तक पूजा अर्चना की जाती है। 20 सितंबर को उनका परिवार इस प्रतिमा को विसर्जन करेगा। वह अपने घर में ढोल धमाके के साथ श्री गणपति बप्पा जी को लेकर आते हैं।

उनका विचार है कि गणपति बप्पा की प्रतिमा मिट्टी की बनी होनी चाहिए। मिट्टी की प्रतिमा से कई परिवार जीविका भी कमाते हैं। उनका परिवार किशोर, अमित, ज्योति, आरुषि, हिमांशु भी सहयोग देते हैं। महोत्सव के आठवें दिन भी गूंज बप्पा के जयघोष

श्री गणेश महोत्सव के आठवें दिन भी भक्तजनों ने श्री गणपति की जयकारे लगाकर पूजा अर्चना की। श्री गणेश जी महाराज को भोग लगाकर प्रसाद बाटा गया। कई जगह पर श्री गणपति बप्पा जी का कीर्तन किया गया। श्री गणेश मंदिर लक्ष्मण चौक चौक में श्री गणेश चतुर्थी पार्क भजन गायक संजय सांवरिया ने श्री गणपति बप्पा जी का भजन गायन किया। काफी संख्या में भक्तजनों ने पूजा अर्चना की। गुरु नानक नगर मजीठा रोड में राजन बहल के घर में श्री गणपति बप्पा जी की पूजा अर्चना की गई। 19 सितंबर को ओम श्री गणेश जी की प्रतिमा विसर्जन की जाएगी। इस अवसर पर समाज सेवक विनोद शर्मा भी शामिल थे। श्री आरती शिव दुर्गा मंदिर में भी बप्पा की पूजा की

श्री आरती शिव दुर्गा मंदिर करतार नगर में परम पूज्य संत आती देवा जी महाराज के सानिध्य में श्री गणपति बप्पा जी की पूजा अर्चना की गई। शिवाला बाग भाइयां में पंडित कन्हैया पंडित जगदीश ने श्री गणपति बप्पा जी की आरती की। श्री रघुनाथ मंदिर में भी श्री गणपति बप्पा जी की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर जोगिदर पाल सरीन, रजिदर पप्पू, कमल कुमार व अन्य भक्तजन शामिल थे। श्री गणेश मंदिर लोहगढ़ में मानवता के कल्याण के लिए हवन यज्ञ करवाया गया। इंदरजीत सिंह, मंदीप सिंह के घर श्री गणेश चतुर्थी पर पूजा अर्चना की गई। इंद्रजीत ने कहा कि 19 सितंबर को श्री गणेश जी की प्रतिमा विसर्जन की जाएगी। पीरा वाली गली में नेहा के घर में श्री गणपति बप्पा जी की पूजा अर्चना की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.