Move to Jagran APP

शास्त्री मार्केट के दुकानदार परेशान, नहीं निकल रहे खर्चे

दुकानदार दुकानें खोलने आ जाते हैं लेकिन ग्राहक न होने के कारण बेकारी के आलम में समय व्यतीत करके चले जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 12:05 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 12:05 PM (IST)
शास्त्री मार्केट के दुकानदार परेशान, नहीं निकल रहे खर्चे
शास्त्री मार्केट के दुकानदार परेशान, नहीं निकल रहे खर्चे

कमल कोहली/अमनदीप, अमृतसर : दुकानदार दुकानें खोलने आ जाते हैं लेकिन ग्राहक न होने के कारण बेकारी के आलम में समय व्यतीत करके चले जाते हैं। इस समय बाजार में 80 प्रतिशत व्यापार प्रभावित हुआ है। दुकान के खर्चे निकलने भी अब मुश्किल हो गए हैं। इन दुकानदारों का कहना है, जो समान बिकता है उसी के साथ ही घर का गुजारा करना अब मुश्किल होता जा रहा है।

loksabha election banner

दुकान पर कार्य करने वाले लड़कों के भी खर्चे निकालना अब मुश्किल होता जा रहा है। दुकानदारों का कहना है कि सरकार अगर किसी तरह की कोई भी सुविधा दें जिससे व्यापारियों को कुछ राहत मिले। वही शास्त्री मार्केट में कार्य करने वाले दुकानदारों का कहना है कि बाजार में बिजली की तारों के जाल बिछा हुआ हैं जोकि हादसों का कारण कभी भी बन सकते हैं। इसके अलावा शास्त्री मार्केट एक व्यापारिक संस्थान है। इसके लिए एक पार्किंग स्थल होना चाहिए।

दुकानदार शाम मेहरा ने कहा कि सरकार की ओर से व्यापारियों को कुछ भी राहत नहीं मिली है, जिस कारण व्यापारी काफी परेशान हैं। कोविड-19 ने व्यापार को बर्बाद करके रख दिया। अब कोई भी खर्चा निकालना दुकानदारों के पहुंच से बाहर हो गया है। दुकानदार विकास मेहरा ने कहा कि कोविड-19 के कारण समस्या दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। जनवरी माह कुछ कारोबार शुरु हुआ था परंतु अब हालात बिगड़ गए हैं। ग्राहक नहीं निकल रहा है, जिस कारण हर कार्य प्रभावित हो रहा है। सरकार को व्यापारियों की मदद करनी चाहिए।

दुकानदार विशाल महाजन ने कहा कि पहले बाजार में ग्राहक होता था परंतु अब बाजार में ग्राहक नहीं है। बिजली के बिल व बैंकों से लिए ऋण तथा अन्य टैक्स माफ कर देना चाहिए। दुकानदार गोपाल शर्मा ने कहा कि सरकार ने एक साल में व्यापारियों को किसी तरह की सुविधा नहीं दी। दुकानदार खुद ही खर्चे निकालने पर मजबूर हैं। आमदनी जीरो खर्चे बहुत ज्यादा है। अब तो हालात और बिगड़ते जा रहे हैं। बेकारी का आलम बढ़ता जा रहा है। दुकानदार राजकुमार ने कहा कि मार्केट में ग्राहक बिल्कुल नहीं है। खर्चे निकालना मुश्किल है। टैक्स की भरमार है। एक दिन भी व्यापारी लेट हो जाए तो सरकार जुर्माने भी ले रही है। सरकार को व्यापारियों को सुविधा देना चाहिए ना की परेशानी डालनी चाहिए।

दुकानदार बिल्लू अरोड़ा ने कहा कि व्यापारियों को समस्या गंभीर है दुकानों के खर्चे नहीं निकल रहे हैं। व्यापार 80 प्रतिशत समाप्त हो गया है। सरकार को व्यापारियों को कोई विशेष पैकेज देना चाहिए। दुकानदार विक्रम गुप्ता ने कहा कि दुकानदारों के लिए सरकार को विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए। बिजली के बिल माफ होने चाहिए। व्यापार कर मुक्त होना चाहिए। दुकानदार अशोक कुमार ने कहा कि व्यापारियों के खर्चे निकलना अब मुश्किल होता जा रहा है। सरकार को चाहिए कि जब तक कोविड-19 की समस्या है तब तक सरकार को व्यापारियों को सुविधा देनी चाहिए।

दुकानदार जवाहर लाल महाजन ने कहा कि व्यापारियों की सुविधा के लिए सरकार को ऐसा आर्थिक पैकेज तैयार करना चाहिए। जिससे व्यापारी वर्ग को राहत मिल सके स्टेट गवर्नमेंट को भी बिजली के बिल माफ करने चाहिए। केंद्र सरकार व्यापारियों को विशेष सुविधा देनी चाहिए।

दुकानदार विनोद शर्मा ने कहा कि कोविड-19 के कारण व्यापार बिल्कुल बंद हो चुका है। समस्या गंभीर है यदि ऐसी स्थिति रही तो दुकानदार कर्मचारियों के वेतन निकालने में भी असमर्थ हो जाएंगे। सरकार को व्यापारियों के लिए एक कमेटी बनानी चाहिए जो व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कर सके। दुकानदारों के अब खर्चे निकलना मुश्किल होते जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.