Move to Jagran APP

कैंची रूपी डायमंड क्रॉसिग रेलवे ट्रैक को किया अपग्रेड

। रेलवे स्टेशन पर विशेष प्रकार के कैंची रूपी डायमंड क्रॉसिग ट्रैक को अपग्रेड करने के लिए लकड़ी के स्लीपरों को कंक्रीट स्लीपर में बदल कर नवीनीकृत किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 07:02 PM (IST)
कैंची रूपी डायमंड क्रॉसिग रेलवे ट्रैक को किया अपग्रेड
कैंची रूपी डायमंड क्रॉसिग रेलवे ट्रैक को किया अपग्रेड

जागरण संवाददाता, अमृतसर

prime article banner

सिविल इंजीनियर, सिग्नल इंजीनियर व रेलवे वर्कशॉप के संयुक्त प्रयास से रेलवे स्टेशन पर विशेष प्रकार के कैंची रूपी डायमंड क्रॉसिग ट्रैक को अपग्रेड करने के लिए लकड़ी के स्लीपरों को कंक्रीट स्लीपर में बदल कर नवीनीकृत किया गया है।

इसके लिए खास तौर पर उच्च इंजीनियरिंग तकनीक के साथ सुरक्षा संबंधी अवरोध समाप्त हो सका, जो कई वर्षों से गैर-मानक तरीकों से पुराने लकड़ी के स्लीपरों पर रखा हुआ था। ट्रैक को अपग्रेड करने के लिए रेलवे ने अपने स्लीपर निर्माण संयंत्र वाराणसी से लाए थे। ट्रैक नवीनीकरण का कार्य करने के लिए पांच दिनों तक रेल यातायात को बंद करना जरूरी था। ऐसे में किसानों के धरने के कारण 25 सितंबर को सभी चलने वाली स्पेशल ट्रेनें रद कर दी थीं। जिसके बाद इस योजना को अंजाम दिया जा सका। इसके तहत 25 से 28 सितंबर के दौरान पांच घंटे के चार ट्रैफिक ब्लाक लिए गए। जबकि 29 सितंबर को आठ घंटे का ट्रैफिक ब्लाक लेकर बचे हुए काम को पूरा किया जा सका। जबकि आम दिनों में इसे अपग्रेड करना असंभव था।

डीआरएम राजेश अग्रवाल ने काम पूरा होने पर रेलवे इंजीनियरों की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यार्ड में बने नए ट्रैक, ट्रेनों के संचालन को और अधिक सुचारू एवं सुरक्षित बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK