Move to Jagran APP

पंजाब सरकार चंडीगढ़ के निकट बनाएगी फिल्म सिटी : लखमीर सिंह

पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ के निकट फिल्म सिटी बनाने की शुरुआत कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 12:16 AM (IST)
पंजाब सरकार चंडीगढ़ के निकट बनाएगी फिल्म सिटी : लखमीर सिंह
पंजाब सरकार चंडीगढ़ के निकट बनाएगी फिल्म सिटी : लखमीर सिंह

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ के निकट फिल्म सिटी बनाने की शुरुआत कर दी है। सरकार ने यह फैसला बॉलीवुड में पंजाब की सांस्कृति व पंजाबियत की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए लिया है। फिल्म सिटी बनने से जहां पंजाबी सिनेमा मजबूत होगा और वहीं बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशकों को भी बेहतर लोकेशन्स मिल सकेंगी। पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृति विभाग अतिरिक्त निदेशक लखमीर सिंह ने शुक्रवार को यह बात 41वें पाइटेक्स मेले के दौरान पर्यटन पर आयोजित सेमिनार के दौरान कही।

loksabha election banner

उन्होंने पाइटेक्स मेले में 'पजाब पर्यटन : अवसर एवं चुनौतियां' विषय पर सेमिनार आयोजित करने को एक अच्छा संकेत बताया। क्योंकि इस तरह के सेमिनार में ही पर्यटन से जुड़े कारोबारियों के जरिए हमें पर्यटन में मौकों और चुनौतियों बारे पता चलता है। पंजाब सरकार चालू वित्त वर्ष में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 215 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। अगले साल के बजट में बढ़ाकर 227 करोड़ रुपए करने का सरकार ने लक्ष्य रखा है।

उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों के दौरान पंजाब में घरेलू पर्यटन 27 फीसदी जबकि विदेशी पर्यटन में 30 वृद्धि हुई। उन्होंने राज्य में मेडिकल व धार्मिक पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं होने की बात भी कही। चंडीगढ़ के निकट स्थापित किए जा रहे मेडिसिटी में देश-विदेश से आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। वहीं अमृतसर, विरासत-ए-खालसा जैसे पर्यटन स्थल एशिया में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि करतारपुर साहिब में बनाए जा रहे एग्जीबिशन सेंटर से भी पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर इतिहासकार हरबीर सिंह, विश लाइफ रिसर्च एंड एवेल्युएशन के सहायक संस्थापक पंक सिंह, संगरूर हेरीटेज प्रीवेंशन सोसायटी के चेयरमेन करणवीर सिंह सीबिया, इंडियन एसोसिएशन आफ टूर ऑपरेटर अमृतसर के महासचिव पीयूष कपूर ने पर्यटन पर अपने विचार पेश किए।

इस मौके पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के प्रिसिपल निदेशक रंजीत मेहता, मेंटोर आरएस सचदेवा, पंजाब चेप्टर के चेरयमैन करण गिल्होत्रा भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.