Move to Jagran APP

पीएसईबी की गाइडलाइन तनाव घटाने में करेगी गाइड

वार्षिक परीक्षा के तनाव से जूझ रहे विद्यार्थियों के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने शानदार प्रयास किया है। 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में दो माह से भी कम समय शेष रह गया है। पीएसईबी ने परीक्षा संबंधी तनाव से मुक्त करने के लिए कुछ अहम नुक्तों की गाइडलाइन जारी की है। परीक्षा को लेकर डर पैदा करने वाले कारणों को भी गाइडलाइन में गिनाया है। जिससे बच्चे जागरूक होकर बेफिक्र पढ़ाई पर फोकस करें। पीएसईबी के इस प्रयास की प्रिंसिपलों व शिक्षाविदें में प्रशंसा हो रही है। 6 पृष्ठ की यह बुक स्कूल मुखियों को भेज दी है। इनके जरिये विद्यार्थियों को पढ़ने के टिप्स व तनाव से मुक्त होने के बारे में बताया जा रहा है। बच्चों को बुक में बताया गया कि कौन सा योग कर तनाव को दूर किया जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 08:45 PM (IST)
पीएसईबी की गाइडलाइन तनाव घटाने में करेगी गाइड
पीएसईबी की गाइडलाइन तनाव घटाने में करेगी गाइड

अखिलेश ¨सह यादव, अमृतसर : वार्षिक परीक्षा के तनाव से जूझ रहे विद्यार्थियों के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने शानदार प्रयास किया है। 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में दो माह से भी कम समय शेष रह गया है। पीएसईबी ने परीक्षा संबंधी तनाव से मुक्त करने के लिए कुछ अहम नुक्तों की गाइडलाइन जारी की है। परीक्षा को लेकर डर पैदा करने वाले कारणों को भी गाइडलाइन में गिनाया है। जिससे बच्चे जागरूक होकर बेफिक्र पढ़ाई पर फोकस करें। पीएसईबी के इस प्रयास की प्रिंसिपलों व शिक्षाविदें में प्रशंसा हो रही है। 6 पृष्ठ की यह बुक स्कूल मुखियों को भेज दी है। इनके जरिये विद्यार्थियों को पढ़ने के टिप्स व तनाव से मुक्त होने के बारे में बताया जा रहा है। बच्चों को बुक में बताया गया कि कौन सा योग कर तनाव को दूर किया जा सकता है।

loksabha election banner

विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद होंगे टिप्स

डीईओ सेकेंडरी सल¨वदर ¨सह समरा ने कहा है कि पीएसईबी द्वारा दिए वार्षिक परीक्षाओं के टिप्स विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद है। विद्यार्थी सकारात्मक दृष्टिकोण से पढ़ाई करें और अपने लक्ष्य को हासिल करें। पीएसईबी द्वारा जारी की बुक बच्चों के लिए मददगार साबित होगी।

सुझाव को अपना पाए मुकाम

रेकोग्नाइजड एफिलिऐटिड स्कूल एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव व पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सदस्य कुलवंत राय शर्मा ने कहा है कि बोर्ड इस बार वार्षिक परीक्षा पूरी पारदर्शी व नकल रहित करवाएगा। बच्चों को परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए बोर्ड ने गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन को जेहन में उतार कर विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी कर सफलता हासिल करें।

6 पेजों की बुक में दिए ये टिप्स

पहले पृष्ठ में क्या है परीक्षा संबंधी ¨चता व तनाव के बारे में बच्चों को बताया गया है। दूसरे प्वाइंट में चार मुख्य क्षेत्र जो परीक्षा संबंधी डर पैदा करते है के बारे में बताया गया। रहन-सहन संबंधी, सूचना संबंधी जरूरत, पढ़ने के खराब तरीके व मनोवैज्ञानिक तथ्य को सुझाया गया। इसके बाद परीक्षा की ¨चता अलग अलग विद्यार्थियों को अलग अलग ढंगों से कैसे प्रभावित करती है। उसके पांच लक्षणों की डिटेल में जानकारी दी है। तीसरे पृष्ठ में परीक्षा की ¨चता को दूर करने के नुक्ते बताए गए। इसमें बताया कि वह रिवीजन जरूर करें और यही उनका सटीक हथियार है। परीक्षा में बैठने के समय ध्यान देने योग्य नुक्ते भी साझे किए हैं। इसके साथ ही बच्चों में बेचैनी कम करने वाली तकनीकेंभी दी हैं। जिसमें योग को बेचैनी कम करने के लिए बेहतरीन नुक्ता बताया। मुस्कुराना आपकी परीक्षा के बोझ को काफी हद तक हलका कर देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.