Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना समय की मांग : रमिदर सिंह

पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटेक्स) में सोलर रूफ टॉप विषय पर आयोजित सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 01:06 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 06:10 AM (IST)
सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना समय की मांग : रमिदर सिंह
सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना समय की मांग : रमिदर सिंह

जागरण संवाददाता, अमृतसर : बिजली की लगातार बढ़ती मांग और बिजली उत्पादन के क्षेत्र में कमी को देखते हुए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना समय की मांग है। इसके के लिए उपभोक्ताओं को आगे आना चाहिए। पंजाब सरकार जहां लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं सौर ऊर्जा को बढ़ाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है। पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (पेडा) के संयुक्त निदेशक रविंदर सिंह ने शनिवार को यह बात पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटेक्स) में सोलर रूफ टॉप विषय पर आयोजित सेमिनार में कही। बुलगारिया एंबेसी के काउंसलर व हेड ऑफ ट्रेड एंड इकोनोमिक्स अफेयर इलइया डेकोव विशेष मेहमान के तौर पर पहुंचे थे।

loksabha election banner

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भी सौर ऊर्जा को लेकर गंभीर है। लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का रुझान सौर ऊर्जा की तरफ हो। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार सौर ऊर्जा संचालित उपकरणों की स्थापना पर सब्सिडी देती है। सरकार पांच किलोवाट तक के सोलर प्लांट की स्थापना पर 80 हजार रुपये तक सब्सिडी देती है।

कैबिनेट मंत्री रमिंदर सिंह ने विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे विस्तार जानकारी देते हुए कहा कि पेडा के सभी कार्यालयों में लोगों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं। सरकार जहां अपने संस्थानों में सोलर प्लांट को बढ़ावा दे रही है वहीं निजी क्षेत्र में इसकी अपार संभावनाएं हैं।

कॉलेजों में चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

पीएचडी चेंबर ऑफ कामर्स की पावर एंड रेन्यूएवल एनर्जी कमेटी के चेयरमैन तथा हरटेक ग्रुप के सीएमडी सिमरप्रीत सिंह ने कहा कि सौर ऊर्जा को लेकर गांव-गांव स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जाने की जरूरत है। इसे लेकर पंजाब के कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सोलर ऊर्जा उपकरण से कोई भी व्यक्ति न केवल बिजली उत्पादक बन सकता है बल्कि उसे बेचकर आमदन का साधन भी पैदा कर सकता है।

भारत में तेजी से बढ़ी सौर ऊर्जा की मांग

बुलगारिया एंबेसी अफेयर इलइया डेकोव ने कहा कि सौलर क्षेत्र में उनके देश की कई कंपनियों ने भारत में प्रसार किया। यहां सौलर ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ी है। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के उपदेशक आरएस सचदेवा ने सौलर को बढ़ावा देने के किए जा रहे कार्यक्रमों का ब्यौरा पेश किया। इस अवसर पर चैंबर के प्रिंसिपल निदेशक डॉ. रणजीत मेहता, डॉ. योगेश श्रीवास्तव, फोर्थ पार्टनर एनर्जी के वरिष्ठ प्रबंधक सचिन सुखीजा, एचडीएफसी के कलस्टर हेड आशु गर्ग, टाटा पावर सोलर के मैनेजर रूफटॉप अभिषेक सिंह भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.