Move to Jagran APP

बिना भीड़ का हिस्सा बने व समय गंवाए मिलेंगी केंद्रों में सेवाएं

। पंजाब सरकार की ओर से अब सेवा केंद्रों में ऑनलाइन अपाइंटमेंट सेवा शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 06:37 PM (IST)
बिना भीड़ का हिस्सा बने व समय 
गंवाए मिलेंगी केंद्रों में सेवाएं
बिना भीड़ का हिस्सा बने व समय गंवाए मिलेंगी केंद्रों में सेवाएं

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

कोरोना संकटकाल में शारीरिक दूरी का पालन बहुत जरूरी है। इसके लिए लोग जागरूक भी हो रहे हैं। पंजाब सरकार की ओर से अब सेवा केंद्रों में ऑनलाइन अपाइंटमेंट सेवा शुरू की गई है। अब अपाइंटमेंट लेने वाले व्यक्ति को न तो भीड़ में धक्के खाने पड़ेंगे और न ही बारी के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होना पड़ेगा। सुबह सेवा केंद्र पहुंचकर टोकन लेने की जरूरत नहीं। कोई भी व्यक्ति कोवा एप या डिपार्टमेंट ऑफ गवर्नेंस रिफॉर्मस की साइट डीजीआरपीयूएनजेएबी पर जाकर अपाइंटमेंट ले सकता है।

तहसील स्थित सेवा केंद्र में इसके लिए दो स्पेशल काउंटर शुरू किए हैं। जबकि जिला के अन्य 40 सेवा केंद्रों में एक-एक स्पेशल काउंटर खोला गया है। इन काउंटरों पर ऑनलाइन अपाइंटमेंट लेने वालों के आवेदन पहल के आधार पर लिए जाएंगे। काउंटर के फ्री रहने पर अन्य लोगों को भी यहां अपने आवेदन देने की छूट रहेगी।

चार घंटे से अपनी बारी का इंतजार कर रहा हूं

कत्थूनंगल के गांव अल्लकड़े के परगट सिंह ने बताया कि वर्तमान में तो सेवा केंद्रों में बहुत धक्के खाने पड़ते हैं। मैंने असलहा लाइसेंस को रिन्यू करवाना है। इसके लिए सुबह नौ बजे टोकन लिया और अब चार घंटों से अपनी बारी की इंतजार कर रहा हूं। अगर ऑनलाइन अपाइंटमेंट सेवा का पता होता तो घर बैठे ही इसके लिए आवेदन कर देते और यहां पहुंच कर स्पेशल काउंटर पर आवेदन देकर मिनटों में फ्री हो जाते।

अभी तो केंद्रों में सेवाओं का बुरा हाल है

अमृतसर से कई बार बतौर आजाद उम्मीदवार सांसद पद के लिए चुनाव लड़ चुके शाम लाल गांधी ने कहा कि अभी तो सेवा केंद्रों में हाल खराब है। लोगों को समय पर सेवाएं ही नहीं मिल पाती और धक्के खाने के बाद भी काम नहीं होता। एक महिला ने उन्हें बताया कि वह अपने पांच वर्षीय बेटे कुनाल का आधार कार्ड बनवाने के लिए कई चक्कर काट चुकी है, लेकिन काम नहीं हुआ। आज वे खुद इसके लिए सेवा केंद्र पहुंचे हैं। ऑनलाइन अपाइंटमेंट सेवा शुरू होने पर काम में पारदर्शिता आएगी और कर्मचारी अपनी मनमर्जी नहीं कर सकेंगे। लोग ऑनलाइन अपाइंटमेंट सेवा का लाभ उठाएं

तहसील के सेवा केंद्र में दो जबकि जिले के अन्य 40 सेवा केंद्रों में एक-एक स्पेशल काउंटर खोला गया है। लोग घर बैठकर ही अपाइंटमेंट लेने के बाद सेवा केंद्र से पांच मिनट में अपना काम करवा सकेंगे। सेवा केंद्रों में 271 तरह की सेवाएं ऑनलाइन दी जा रही हैं, लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए।

-राजीव सैनी, जिला मैनेजर, सेवा केंद्र अमृतसर। रविदर शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.