Move to Jagran APP

छात्र ने School में ही किया दूसरी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म, आज स्कूल घेरेंगे अभिभावक, छुट्टी की घोषणा

अमृतसर में नौवीं कक्षा के छात्र ने स्कूल में ही दूसरी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म किया। मेडिकल में दुष्कर्म की पुष्टि हो गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 08:52 AM (IST)
छात्र ने School में ही किया दूसरी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म, आज स्कूल घेरेंगे अभिभावक, छुट्टी की घोषणा
छात्र ने School में ही किया दूसरी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म, आज स्कूल घेरेंगे अभिभावक, छुट्टी की घोषणा

जेएनएन, जालंधर। बच्चों के साथ हो रहे दुष्कर्म और कुकर्म की घटनाओं ने पंजाब को शर्मसार कर दिया है। इन घटनाओं ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैैं। सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ अब बच्चे स्कूल और यहां तक कि अपने गली मोहल्ले में भी महफूज नहीं हैैं। अमृतसर के ब्यास में सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल में दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली एक सात वर्षीय बच्ची के साथ इसी स्कूल में नौंवी कक्षा के छात्र ने स्कूल में ही दुष्कर्म कर दिया। मेडिकल में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। अभिभावकों ने आज स्कूल के घेराव का एलान किया है। इस बीच, स्कूल प्रबंधन ने आज छुट्टी की घोषणा की है।

loksabha election banner

थाना ब्यास (अमृतसर) पुलिस ने सेक्रेड हार्ट स्कूल के नौवीं कक्षा के 15 वर्षीय छात्र के खिलाफ दूसरी कक्षा में पढऩे वाली सात साल की बच्ची के साथ स्कूल परिसर में ही दुष्कर्म करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। एसएसपी विक्रमजीत सिंह दुग्गल ने बताया पीडि़त बच्ची की मेडिकल रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि होने पर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है।

छात्रा के दुष्कर्म से गुस्साए अभिभावक। 

घटना शुक्रवार की बताई गई है। पीड़ित बच्ची के परिजनों के अनुसार उन्हें बच्ची को सुबह करीब आठ बजे स्कूल छोड़ा था। करीब दो घंटे बाद स्कूल से फोन पर उन्हें सूचना दी गई कि उनकी बच्ची रो रही है। जब वह स्कूल पहुंचे तो बच्ची ने बताया कि स्कूल के एक छात्र ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया है। वह बच्ची को घर ले आए। कुछ देर बाद बच्ची ने मां को दुष्कर्म के बारे में सारी बात बता दी। इसके बाद उन्होंने स्कूल प्रबंधन को घटना के बारे में जानकारी दी। 

आरोप है कि इस घटना के सामने आने के बाद स्कूल प्रबंधन ने मामले को दबाने की कोशिश की। परंतु पीडि़त बच्ची के परिजन मामले को पुलिस तक ले गए। पुलिस के अनुसार जांच अभी जारी है परंतु प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि आरोपित ने स्कूल में लगी लिफ्ट के पास एक कोने में बच्ची के साथ दुष्कर्म किया। इस जगह पर न कोई जाता है और न ही किसी की नजर जाती है। 

उधर, सेक्रेड हार्ट स्कूल के डायरेक्टर बिशप लारेंस ने मामला दबाए जाने के आरोपों को सिरे से खारिज किया। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन ने मामले को नहीं दबाया बल्कि घटना के कुछ देर बाद ही उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दे दी थी। 

क्या कहते हैं लोग

स्कूल प्रबंधन पर भी हो मामला दर्ज

प्रदीप उपाध्याय का कहना है कि कान्वेंट स्कूलों ने हर ओर अंधेरगर्दी मचा रखी है। हम लोग अपने बच्चों को स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजते हैं न कि उनका दुष्कर्म करवाने के लिए। जिसने इस हरकत को अंजाम दिया उसके साथ-साथ स्कूल प्रबंधन पर भी मामला दर्ज होना चाहिए और ऐसे स्कूल का लाइसेंस रद्द होने चाहिए।

यह स्कूल शिक्षा संस्थानों के नाम पर कलंक 

शिव सेना युवा मोर्चा के पंजाब अध्यक्ष अमरजीत सिंह अम्बा का कहना है कि ऐसे कान्वेंट स्कूल से तो सरकारी स्कूल सौ गुना बेहतर हैं। वहां पर बच्चों को अच्छे संस्कार तो दिए जाते हैं। यह स्कूल शिक्षा संस्थानों के नाम पर कलंक हैं। स्कूल की मैनेजमेंट पर भी कार्रवाई होनी चाहिए।

जितनी निंदा की जाए कम

लक्ष्मण ब्यास का कहना है कि यह बहुत ही दुखद घटना है और इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है। हम इस समय पीड़िता के परिवार के साथ हैं और इंसाफ दिलाने के लिए यथासंभव प्रयास करके आरोपितों को सज़ा दिलवा कर रहेंगे।

बेटे को कुकर्म के आरोप से बचाने के लिए मां ने कर दी पीडि़त बच्चे की हत्या

डेरा बाबा नानक के गांव सघपुरा में 12 दिन पहले हुई आठ वर्षीय बच्चे की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। पुलिस ने दावा किया कि इस बच्चे की हत्या गांव की ही एक महिला ने की थी। महिला के 15 वर्षीय बेटे ने इस मासूम के साथ कुकर्म किया था और मां ने अपने बेटे के अपराध को छुपाने के लिए मासूम की दो दिसंबर को हत्या कर दी। हत्या करने के बाद दो दिन तक मासूम के शव को अपने घर में संदूक में छुपाकर रखा। बाद में बच्चे को ढूंढ रही पुलिस का दबाव बढऩे पर उसके शव को एक पादरी की मदद से स्कूल में फेंक दिया। 

पहले किया कुकर्म और फिर हत्या कर बच्चे का शव नहर में फेंका

उधर, पटियाला पुलिस ने सात साल के बच्चे की हत्या के आरोप में एक डीजे संचालक को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार खालसा नगर में रहने वाले बच्चे के परिवार के साथ झगड़े की रंजिश में उसने सात साल के बच्चे के साथ पहले कुकर्म किया और फिर गला घोंट कर उसकी हत्या कर शव नहर में फेंक दिया। 10 दिसंबर से लापता बच्चे के शव को नहर से निकालने के लिए गोताखोरों मदद ली जा रही है। वहीं आरोपित डीजे संचालक लखविंदर (27) को गिरफ्तार कर लिया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.