Move to Jagran APP

अब मनचलों की खैर नहीं, कोई छेड़छाड़ करे तो तुरंत शक्ति टीम को करें सूचित

महानगर में शिक्षण संस्थानों के पास या अन्य किसी भी जगह पर मंडराने वाले मनचलों की अब खैर नहीं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 06:38 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 06:38 PM (IST)
अब मनचलों की खैर नहीं, कोई छेड़छाड़ करे तो तुरंत शक्ति टीम को करें सूचित
अब मनचलों की खैर नहीं, कोई छेड़छाड़ करे तो तुरंत शक्ति टीम को करें सूचित

जासं, अमृतसर: महानगर में शिक्षण संस्थानों के पास या अन्य किसी भी जगह पर मंडराने वाले मनचलों की अब खैर नहीं।

prime article banner

छेड़छाड़ की वारदातों और मनचलों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस कमिश्नर विक्रम जीत दुग्गल ने मंगलवार को शक्ति टीम का गठन किया है। इस टीम का मकसद छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकना और सड़कछाप रोमियों को सलाखों के पीछे पहुंचाना है।

शहर के बीस थानों में 70 पुलिस कर्मियों की नफरी इसके लिए तैनात की गई है। प्रत्येक थाने में दो महिला और एक पुरुष पुलिस कर्मी ड्यूटी करेंगे। खास बात यह है कि शक्ति टीम के सदस्य वर्दी में नहीं बल्कि सिविल ड्रेस में होंगे और मनचलों को पता भी नहीं चलेगा। पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सीपी विक्रम जीत दुग्गल ने बताया कि महानगर में कामकाजी महिलाओं, स्कूल-कालेज जाने वाली छात्राओं की सुरक्षा यकीनी बनाने के लिए शहर में शक्ति टीमों का गठन किया गया है। यह टीम स्कूलों, कालेजों और सार्वजनिक स्थलों पर रहकर मनचलों पर नजर रखेंगी। यही नहीं, अगर कोई लड़की या महिला छेड़छाड़ की शिकायत नहीं भी करती तो टीम अपने स्तर पर घटना की छिपकर वीडियोग्राफी करेंगी। आरोपित पर कार्रवाई करने के लिए सुबूत भी जुटाएंगी। पीसीआर की टीम भी रहेगी पास

मनचले को काबू करने के लिए शक्ति टीम से पांच सौ मीटर के दायर में पीसीआर की एक टीम भी रहेगी। जो तुरंत घटनास्थल पर पहुंच कर आरोपित को काबू कर लेगी। इसके बाद मनचले के परिवार को बुलाकर उसे समझाया जाएगा। अगर उसने माफी नहीं मांगी या फिर अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी। महिलाएं रात को लेट हो जाएं तो लें पुलिस की मदद

सीपी विक्रम जीत दुग्गल ने बताया कि कार्यस्थल पर किसी कारणवश महिला को देरी हो जाती है तो वह देर शाम या रात को पुलिस की पिक एंड ड्राप सेवा ले सकती है। पुलिस की टीम में महिला सदस्य भी होंगी जो महिला को उसके घर तक सुरक्षित तरीके से पहुंचाएंगी।

-पुलिस हेल्पलाइन नंबर 181, 9781101091 पर काल कर सहायता मांगी जा सकती है। स्कूल-कालेजों में सेमिनार लगा करेंगे जागरूक

सीपी ने बताया कि महिलाओं को जागरूक करने के लिए उनका पढ़ना और पढ़ाना अति आवश्यक है। आने वाले दिनों पुलिस टीमें स्कूल और कालेजों में जाकर महिला जागरूकता को लेकर सेमिनारों का आयोजन करेंगी। महिलाओं को उनके हकों के प्रति स्कूल स्तर से ही जागरूक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK