Move to Jagran APP

SGPC की जमीन से जमीन ट्रांसफर करने को तैयार किसान, लोंगोवाल ने किया इन्कार

करतारपुर साहिब कॉरिडोर के रास्ते के लिए अधिग्रहीत की जाने वाली जमीन का मामला सुलझ नहीं पा रहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 08:10 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 09:17 AM (IST)
SGPC की जमीन से जमीन ट्रांसफर करने को तैयार किसान, लोंगोवाल ने किया इन्कार
SGPC की जमीन से जमीन ट्रांसफर करने को तैयार किसान, लोंगोवाल ने किया इन्कार

जेएनएन, अमृतसर। करतारपुर साहिब कॉरिडोर के रास्ते के लिए अधिग्रहीत की जाने वाली जमीन का मामला सुलझ नहीं पा रहा है। इसके हल के लिए कांग्रेस विधायक कुलबीर सिंह जीरा के नेतृत्व में किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल से मुलाकात की। जीरा ने SGPC के समक्ष किसानों की मांग रखी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि गांव किला नत्थू सिंह में SGPC को दान में मिली 600 एकड़ जमीन पड़ी है। SGPC अगर इसमें से 108 एकड़ जमीन किसानों की जमीन के साथ ट्रांसफर कर ले तो किसान अपनी जमीन कॉरिडोर के लिए देने को तैयार हैं। वहीं, दूसरी ओर SGPC अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने जमीन ट्रांसफर का प्रस्ताव यह कहकर ठुकरा दिया कि यह केंद्र सरकार का प्रोजेक्ट है।

लोंगोवाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में विधायक कुलबीर सिंह जीरा ने कहा कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए करीब 108 एकड़ भूमि दायरे में आती है। जिसे केंद्र सरकार एक्वायर करना चाहती है। किसान इस वक्त इस जमीन का मौजूदा रेट 80 लाख रुपये प्रति एकड़ देने की मांग कर रहे हैं। परंतु केंद्र सरकार यह रेट देने को तैयार नहीं है।

किसानों ने बताया था कि गुरुद्वारा साहिब के नाम पर SGPC को उक्त गांव के पास 600 एकड़ भूमि दान में मिली हुई है। अगर SGPC गुरु साहिब और गुरुद्वारा साहिब की महानता को मुख्य रखते हुए इस जमीन में से 108 एकड़ जमीन किसानों के साथ ट्रांसफर कर ले तो वह तैयार हैैं। उनकी जमीन एक्वायर करने के लिए केंद्र सरकार जो भी लाभ देगी वह SGPC ले ले।

उन्होंने कहा कि SGPC अध्यक्ष कई बार कह चुके हैैं अगर केंद्र सरकार करतारपुर कॉरिडोर के लिए रास्ता नहीं बनाएगी तो SGPC अपने खर्च पर इस काम को पूरा करने को तैयार है। वहीं, करतारपुर कॉरिडोर के साथ दुनिया में बसे 12 करोड़ सिखों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। SGPC सिखों की प्रतिनिधि संस्था है इसलिए SGPC को किसानों के साथ जमीन ट्रांसफर करके कॉरिडोर की रुकावट को दूर करना चाहिए। गांव किला नत्थू सिंह में SGPC को 600 एकड़ भूमि एक गुरु सिख नत्थू सिंह ने दान में दी थी। किसान जमीन का तबादला SGPC को दान मे मिली जमीन से करने को तैयार हैैं।

उधर, SGPC अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि SGPC अपनी जमीन किसानों के साथ ट्रांसफर नहीं करेगी। यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार है और वह करतारपुर कॉरिडोर के लिए रास्ता तैयार करे। SGPC इसके लिए अपनी जायदाद नहीं देगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.