Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ने के लिए खाकी की ताकत बनी 'युवा शक्ति'

अमृतसर कोरोना से बचने के लिए आप घरों में बैठे हैं। यह जरूरी भी है। शहर की सड़कों पर खाकी वर्दी पहनकर खड़ी पुलिस के साथ पुलिस वालंटियर्सभी मुस्तैद हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 11:36 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 11:36 PM (IST)
कोरोना से लड़ने के लिए खाकी की ताकत बनी 'युवा शक्ति'
कोरोना से लड़ने के लिए खाकी की ताकत बनी 'युवा शक्ति'

नितिन धीमान, अमृतसर : कोरोना से बचने के लिए लोग घरों में हैं। यह जरूरी भी है कि कुछ दिन घर में रहकर कोरोना के खिलाफ मौन युद्ध करें। निसंदेह, जीत हमारी होगी। वहीं कोरोना के संकट के बीच शहर की सड़कों पर पुलिस कर्मी ड्यूटी निभा रहे हैं। इनके साथ 'पंजाब पुलिस वॉलंटियर्स' भी अग्रिम पंक्ति में मुस्तैद हैं। ये वॉलंटियर्स न सरकारी मुलाजिम हैं और न ही किसी स्वयंसेवी संस्था के पदाधिकारी। बस निस्वार्थ सेवा भाव से पंजाब पुलिस का साथ निभाने में जुटे हुए हैं। पंजाब पुलिस वॉलंटियर्स की उपाधि से नवाजे गए 270 युवाओं का टोला नाकों पर पुलिस के साथ दिख रहा है। नाके से गुजरने वाले हर शख्स को रोककर ये वॉलंटियर्स पूछताछ करते हैं। कहां जा रहे हो? क्यों जा रहे हो? क्या काम है? क‌र्फ्यू पास दिखाओ इन सभी सवालों के जवाब मिलने पर ही वह उसे आगे जाने देते हैं। इन वॉलंटियर्स को पुलिस विभाग ने बाकायदा ट्रेनिग भी दी है।

loksabha election banner

कोरोना को लेकर लगाए क‌र्फ्यू के बीच जिले में 4500 कर्मचारियों को नाकों पर ड्यूटी पर लगाया है। शहर की लिंक गलियों के अतिरिक्त मुख्य मार्गो पर अवरोधक लगाए गए हैं। फिर भी लोग इधर-उधर से निकल जाते हैं। ऐसे लोगों को क‌र्फ्यू का पालन करवाने के लिए पंजाब पुलिस ने इन वॉलंटियर्स का सहारा लिया। नाकों पर खड़े यह वॉलंटियर्स पुलिस की भूमिका में ड्यूटी कर खुद को गौरवान्वित महसूस करते हैं। सुबह थाने में हाजिरी लगाकर निकल जाते हैं।

पंजाब पुलिस का काम काबिले-तारीफ

हकीमां गेट पर पुलिस के साथ मुस्तैद वॉलंटियर शिव कनौजिया का कहना है कि इस संकट काल में पंजाब पुलिस ने जो उदाहरण प्रस्तुत किया है, वह काबिले-तारीफ है। पुलिस डंडे से नहीं, लोगों को प्यार से क‌र्फ्यू का पालन करने की नसीहत दे रही है। ऐसे में हमारा भी यह दायित्व है कि इन मुलाजिमों का साथ दें। मैं दस घंटे पुलिस के साथ ड्यूटी निभा रहा हूं। यह ड्यूटी नहीं, मेरा फर्ज है।

सेवाएं देने को तत्पर हैं वॉलंटियर्स

31 मार्च को पंजाब पुलिस के 1500 कर्मचारियों की सेवानिवृत्त होने के बाद कोरोना से निपटने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी। कोरोना के बढ़ते खतरे को मद्देनजर रखते हुए पंजाब पुलिस ने वॉलंटियर्स को तैनात किया। राज्य के दस जिलों में 4336 वॉलंटियर्स तैनात किए हैं, जो नाकों पर ड्यूटी करने के अतिरिक्त आपातकालीन स्थिति में राशन के पैकेट तैयार करने, बांटने, ट्रैफिक को नियंत्रित करने और स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में पुलिस की मदद कर रहे हैं। वॉलंटियर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन आवेदन लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.