Move to Jagran APP

नियम दरकिनार कर जहाजगढ़ में हो रहे वाहन मोडिफाइ

वाहनों को मोडीफाइ करने का कारोबार महानगर में तेजी से चल रहा है। हालांकि शहर के चंद शरारती मैकेनिक यह अवैध कारोबार कानून की आंखों में धूल झोंक कर कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 11:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 11:22 PM (IST)
नियम दरकिनार कर जहाजगढ़ में हो रहे वाहन मोडिफाइ
नियम दरकिनार कर जहाजगढ़ में हो रहे वाहन मोडिफाइ

जागरण संवाददाता, अमृतसर : वाहनों को मोडीफाइ करने का कारोबार महानगर में तेजी से चल रहा है। हालांकि शहर के चंद शरारती मैकेनिक यह अवैध कारोबार कानून की आंखों में धूल झोंक कर कर रहे हैं।

loksabha election banner

जीटी रोड पर स्थित जहाजगढ़ में कुछ दुकानदार आन डिमांड यह कारोबार (वाहनों का मोडिफिकेशन) करने में लगे हैं। बताया जाता है कि पुराने हो चुके वाहनों के पुर्जे दुकानदार कबाड़ियों से आसानी से खरीद लेते हैं। फिर अपने वाहन को मोडिफाइ करवाने की चाह रखने वाले व्यक्ति को मुंह मांगे दाम पर बेचते हैं। यहीं नहीं जहाजगढ़ में बैठे चंद मैकेनिक बुलेट बाइक के साइलेंसर से छेड़छाड़ कर पटाखे बजाने वाला यंत्र भी फिट करते हैं। यंत्र के फिट होते ही बुलेट बाइक तेज ध्वनि से पटाखे छोड़ना शुरू कर देता है। उस तेज आवाज से वातावरण में एक अजीब सी ध्वनि पैदा होती है। क‌र्‌र्‌र्र्ई बार तो बच्चे, बूढ़े और महिलाएं डर जाती हैं। पुलिस की तरफ से इस तरह के कई बुलेट बाइक के चालान भी काटे जा चुके हैं। ऐसे लोग सुधरने का नाम नहीं लेते।

मोडिफाइ कराने के चक्कर में कई लोग ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। लोग अपने मनमुताबिक मोटरसाइकिलों को मोडिफाइ करवाते हैं। इस तरह के बाइक कई बार शहर और देहात की सड़कों पर देखे जाते हैं। खासकर बुलेट को लेकर युवाओं का शौक ज्यादा है। वह बुलेट के साइलेंसर में छेड़छाड़ कर उसमें पटाखे बजानेवाला सिस्टम (ढोल्की) लगवा लेते हैं। इस तरह के लोगों को कानून का कोई खौफ नहीं है। इसके साथ ही कारों पर काली फिल्म, चौड़े टायर, तेज हार्न लगाकर अन्य तरीकों से ट्रैफिक नियम को तोड़ने से भी गुरेज नहीं करते। वाहन मोडिफाइ करने वाले दुकानदारों को जागरूक किया जाएगा : एडीसीपी

एडीसीपी ट्रैफिक परमिदर सिंह ने बताया कि वाहन मोडीफाइ करने वाले दुकानदारों और मैकेनिकों के खिलाफ अब कार्रवाई की जाएगी। हालाकि इससे पहले मैकेनिकों पर कभी शिकंजा नहीं कसा गया। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में शहर के मैकेनिक और दुकानदार एसोसिएशन के साथ पुलिस अधिकारी बैठक करेंगे। उन्हें जागरूक किया जाएगा कि बुलेट में पटाखे लगाने वाले यंत्र फिट ना किए जाएं। यह कानून के खिलाफ है। इसके साथ ही कारों को मोडिफाइ करने वाले दुकानदारों को भी इस बारे में जागरूक किया जाएगा। पुलिसकर्मियों के बच्चे भी बजा रहे बाइक से पटाखे

मोटरसाइकिल की सवारी करने वाले लोगों में बुलेट की सवारी का अपना ही क्रेज है। ज्यादातर जिन लोगों ने बुलेट बाइक रखे हैं वह उन्हें पूरी तरह से सजा कर रखते हैं। उससे पटाखे चलाने से भी वह गुरेज नहीं करते है। यहां तक कि कुछ पुलिस कर्मियों के बच्चों ने भी अपने बुलेट में ध्वनि करने वाला (ढोल्की और बैंड) यंत्र लगवा रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.