Move to Jagran APP

वाघा सीमा पर रुका पाकिस्तान जाने वाला करोड़ों का भारतीय माल

पाकिस्तान ने सोयाबीन व सब्जियों के बाद मूंगफली और भारतीय मसालों पर भी रोक लगा दी है। कारोबारियों का माल बाघा बार्डर पर एक सप्ताह से रुका हुआ है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 23 Nov 2017 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2017 07:46 PM (IST)
वाघा सीमा पर रुका पाकिस्तान जाने वाला करोड़ों का भारतीय माल
वाघा सीमा पर रुका पाकिस्तान जाने वाला करोड़ों का भारतीय माल

जेएनएन, अमृतसर। पाकिस्तान भारत के कारोबारियों को झटके के बाद झटके देते हुए अंतरराष्ट्रीय व्यापार संधि की धज्जियां उड़ा रहा है। भारत से पाकिस्तान निर्यात होने वाली सब्जियों व सोयाबीन पर रोक लगाने के बाद अब पाकिस्तान सरकार ने मसालों व मूंगफली दाना पर भी रोक लगा दी है। ये चीजें मुंबई से कराची और अटारी (अमृतसर) से वाघा (लाहौर) स्टेशनों पर रेल से भेजी जाती हैं। पिछले एक सप्ताह से पाक के दोनों रेलवे स्टेशनों से कोई भी भारतीय माल को पास करने के बाद बाहर बाजार में नहीं भेजा गया है।

prime article banner

फेडरेशन ऑफ करियाना एंड ड्राई फूट कामर्शियल एसोसिएशन के प्रधान अनिल मेहरा ने बताया कि इधर से मसालों में बड़ी इलायची, लाल मिर्च, सत इसबगोल और मूंगफली दाना पाकिस्तान को भेजा जा रहा है। व्यापारियों ने बड़ी मात्रा में उक्त सामान पाक भेजा और उससे कहीं अधिक मात्रा में मसालों तथा मूंगफली दाने आदि का स्टाक किया, ताकि आने वाले दिनों में पाक निर्यात किया जा सके।

मेहरा ने बताया कि पाक सरकार ने पिछले एक सप्ताह से लाहौर रेलवे स्टेशन या कराची रेलवे स्टेशन से कोई भी भारतीय माल पास नहीं किया। इससे भारतीय कारोबारियों का 200 करोड़ो रुपये से लेकर 300 करोड़ रुपये तक का नुकसान हुआ है। एक तरफ करोड़ों का माल वाघा स्टेशन पर तो करोड़ों का ही स्टाक कारोबारियों के गोदामों में बंद है। उन्होंने बताया कि इस बाबत जल्द ही प्रधानमंत्री को पत्र लिख रहे हैं, ताकि अपनी इंडो-पाक कारोबार नीति में बदलाव किया जाए।

वहीं पाकिस्तान से सीमेंट मंगवाने वाले कारोबारी विक्रांत अरोड़ा कहते हैं कि यह देश के कारोबारियों के लिए गंभीर मसला है। भारत सरकार को इस पर गंभीरता से विचार कर अपनी अंतरराष्ट्रीय आयात और निर्यात नीति में सुधार करने चाहिए। दो देशों के बीच संतुलित कारोबार होना चाहिए न कि एक ही देश से आयात या निर्यात।

वहीं, इंडो-पाक चैंबर्स आफ कामर्स के अध्यक्ष राजदीप सहगल ने कहा कि पाक सूचनाओं के मुताबिक यह अस्थाई रोक है। सुनने में आया कि पाक अपनी इंपोर्ट नीति में कुछ बदलाव कर रहा है, जिसके तहत भारत ही नहीं बल्कि उसने चीन व अन्य पड़ोसी देशों से आजकल इंपोर्ट पर रोक लगा रखी है। अगर पाक का खासकर इंडियन इंपोर्ट को लेकर लगातार यही बर्ताव रहता है तो इस पर भारत सरकार को भी विचार करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः शादी का वादा कर महिला से छह साल तक बनाता रहा संबंध,अब मिली सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.