This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ये बारिश की बूंदे अच्छी हैं, स्मॉग से राहत दिलाएंगी

स्मॉग के कहर से जूझ रहे शहर को वीरवार को भारी राहत मिली।

JagranFri, 08 Nov 2019 12:10 AM (IST)
ये बारिश की बूंदे अच्छी हैं, स्मॉग से राहत दिलाएंगी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : स्मॉग के कहर से जूझ रहे शहर को वीरवार को भारी राहत मिली। मूसलाधार बारिश ने स्मॉग की चादर को समेट दिया। वहीं भारी ओलावृष्टि से शहर की सड़कें ओलों से ढक गई। दोपहर तकरीबन ढाई बजे शुरू हुई बरसात साढ़े तीन बजे तक जारी रही। इसके बाद भी रुक-रुक कर होती रही। इसके कारण दिन में ही घना अंधेरा छा गया। बरसात की ये भारी-भरकम बूंदें स्मॉग से राहत पहुंचाने में लाभदायक साबित हुईं। गुरु नगरी वासियों को स्मॉग से राहत मिली है। इसके साथ ही डेंगू मच्छर का सफाया होने के भी आसार हैं।

वीरवार को गुरु नगरी का तापमान भी एकदम गिर गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार कुल 50 मिलीमीटर बरसात हुई। इस दौरान न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम में आए इस बदलाव के बाद ठिठुरन बढ़ी है। अब तक शर्ट, टी-शर्ट पहनकर घूम रहे लोगों ने स्वेटर व जैकेट पहन ली है। इस बार अप्रैल माह से शुरू हुई गर्मी ने अक्टूबर अंत तक अपना कहर जारी रखा। छह माह तक गर्मी लोगों को सताती रही, पर वीरवार की बरसात के बाद तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई।

शहर के कई इलाकों में सड़कें हुई जलमग्न

स्मार्ट सिटी की सड़कें आज की बारिश के बाद जल-थल हो गई। शहर का कोई भी एरिया अथवा कोना ऐसा नहीं था जहां जलजमाव न हुआ हुआ। उस पर दिन में अंधेरा छा जाने की वजह से राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शहर के हाल गेट, मजीठा रोड, पुतलीघर, छेहरटा, बस स्टैंड व वॉल सिटी के तकरीबन सभी इलाकों में रहने वाले लोग जलजमाव की समस्या से जूझते रहे।

डेंगू मच्छर का होगा खात्मा

20 से 30 डिग्री तापमान में पलने वाला डेंगू मच्छर भी इस बरसात के बाद सबको अलविदा कह जाएगा। सर्दी के साथ ही इस मच्छर का लार्वा पनप नहीं पाएगा, लेकिन यह मौसम स्वाइन फ्लू वायरस के लिए अनुकूल है।

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

अमृतसर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!