Move to Jagran APP

गुरु नानक देव जी के चरण छोह गांवों की बदलेगी काया

अमृतसर : गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब सरकार ने गुरु जी के चरण छोह वाले गावों का बहुमुखी विकास करवाने का फैसला किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 11:48 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 11:48 PM (IST)
गुरु नानक देव जी के चरण छोह गांवों की बदलेगी काया
गुरु नानक देव जी के चरण छोह गांवों की बदलेगी काया

र¨वदर शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब सरकार ने गुरु जी के चरण छोह वाले गावों का बहुमुखी विकास करवाने का फैसला किया है। यह जानकारी डीसी कमलदीप सिंह संघा ने शनिवार को दी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अमृतसर जिले के 5 गांवों की पहचान की गई है, जहां अपनी उदासियों के दौरान गुरु नानक देव जी कुछ देर के लिए ठहरे और लोगों को इलाही बानी का संदेश दिया। सरकार ने इन गांवों के विकास पर 7 से 8 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड जारी करने का फैसला किया है ताकि गुरु जी के इन चरण छोह गांवों की अलग पहचान बनाई जा सके और लोगों को इसके इतिहास के बारे जानू करवाया जा सके।

यह गांव हुए हैं चयनित

पंजाब सरकार ने इसके लिए जिला के 5 गांवों का चयन किया है। इनमें से तीन गांव ग्रामीण विकास के जिनमें तरसिक्का ब्लाक के गांव ऊधो खुर्द,

रइया ब्लाक के गांव सठियाला और चोगांवा ब्लाक के गांव वैरोके का नाम शामिल है। इन तीन गांवों के लिए 5 करोड़ रुपये के प्रस्ताव बनाए गए हैं। इसके अलावा एक गांव अमृतसर म्यूनिसिपल कारपोरेशन की हद में आता हैं वेरका और एक लोकल बॉडी विभाग इलाके का गांव रमदास को लिया गया है। यह वे गांव हैं जहां सिखों के पहले गुरु गुरु नानक देव जी ने अपनी ¨जदगी का कुछ समय बिताया। इन दोनों गांवों के लिए करीब तीन करोड़ रुपये के प्रस्ताव बनाए जाएंगे।

यह होगा विकास कार्य

जिला के इन चयनित गांवों में पार्को का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण यूथ के लिए जिम और कम्युनिटी सेंटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा इन गांवों के तालाबों और ड्रेनेज सिस्टम का भी सुधार किया जाएगा। इसके अलावा इन गांवों में सड़कें भी नए सिरे से बनाई जाएंगी और इन्हें मॉडल गांव बनाया जाएगा।

--------------

देहात के तीन गांव उधोके खुर्द, सठियाला और चोगांवां के विकास के लिए सरकार के निर्देशों के मुताबिक रिपोर्ट पंजाब सरकार को भेज दी गई है। इन तीन गांव में सर्वपक्षीय विकास के लिए 5 करोड़ रुपये के प्रस्ताव बना कर सरकार को भेज दिए हैं।

-र¨वदर ¨सह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अमृतसर।

-------------

सरकार का यह अच्छा प्रयास है। इसके लिए विशेष फंड आने पर विकास कामों का यकीनी बनाया जाएगा। जिस तरह गुरु नानक देव जी ने सरबत दे भले की बात की, उसी तर्ज पर गुरु जी के चरण छोह गांवों के यूथ को प्रमोट किया जाएगा। -कमलदीप ¨सह संघा, डिप्टी कमिश्नर अमृतसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.