Move to Jagran APP

दुकानदार बोले, सरकार से थी मदद की उम्मीद, पर आशाओं पर फिरा पानी

कोरोना महामारी का हर कारोबार पर काफी असर पड़ा है। कामकाज ठप होने से कई लोगों की नौकरियां चली गईं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 07:00 AM (IST)
दुकानदार बोले, सरकार से थी मदद की उम्मीद, पर आशाओं पर फिरा पानी
दुकानदार बोले, सरकार से थी मदद की उम्मीद, पर आशाओं पर फिरा पानी

कमल कोहली, अमृतसर कोरोना महामारी का हर कारोबार पर काफी असर पड़ा है। कामकाज ठप होने से कई लोगों की नौकरियां चली गईं। जिन दुकानों में 10 लोग आजीविका कमाते थे, वहां पर अब 4-5 ही कर्मचारी रह गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि वे खर्चे निकालने में भी असमर्थ होते जा रहे हैं। इस समय बाजार में 50 प्रतिशत व्यापार ही है। कोरोना काल में सरकार से उन्हें राहत मिलने की उम्मीदें थी पर कोई भी विशेष पैकेज या टैक्सों व बिलों में छूट नहीं मिलने पर उनकी आशाओं पर पानी फिर गया। सरकारों ने उनकी कोई सहायता नहीं की। गुरु बाजार के दुकानदारों का कहना है कि सरकार कुछ राहत व सुविधा देगी तो व्यापार फिर से पूरी तरह पटरी पर आ जाएगा। वहीं इस बाजार दुकानदार बिजली की तारों के बिछे जाल से परेशान हैं। कई बार संबंधित विभाग को अवगत करा चुके हैं। उनकी कोई सुनवाई नहीं होती। ऐसा लगता है जब कोई बड़ा हादसा होगा, तब विभाग जागेगा। सरकार से व्यापारियों को कुछ राहत नहीं मिली है। कोविड-19 ने व्यापार को काफी प्रभावित किया हुआ है। बाजार की सड़कें टूटी हैं। प्रशासन को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

loksabha election banner

प्रभजीत सलूजा, दुकानदार बाजार में ग्राहक ही नहीं आ रहा है। बाजार में जो मूलभूत सुविधाएं हैं। वह सरकार को देनी चाहिए। कारोबारी हर तरह का टैक्स देता है। परंतु उनको कोई भी सुविधा नहीं मिल रही है।

विजय दुग्गल, दुकानदार पहले बाजार में ग्राहक होता था। परंतु अब बहुत कमी आ गई है। सरकार को इस संकट के बीच बिजली के बिल ब बैंकों से लिए ऋण तथा अन्य टैक्स माफ करना चाहिए।

अचल दुग्गल, दुकानदार सरकार ने एक साल में व्यापारियों किसी तरह की सुविधा नहीं दी। दुकानदार खुद ही खर्चे निकालने पर मजबूर हैं। आमदनी जीरो खर्चे बहुत ज्यादा है। बेकारी का आलम बढ़ता जा रहा है।

करण जैन, दुकानदार बाजार में ग्राहक बिल्कुल नहीं है। खर्चे निकालना मुश्किल है। टैक्सों की भरमार है। एक दिन भी व्यापारी लेट हो जाए तो सरकार जुर्माने भी ले रही है।

कमल किशोर, दुकानदार व्यापारियों की समस्याएं कई हैं। खर्चे नहीं निकल रहे हैं। व्यापार 50 प्रतिशत समाप्त हो गया है। सरकार को व्यापारियों को कोई विशेष पैकेज देना चाहिए।

राजेश खन्ना, दुकानदार दुकानदारों के लिए सरकार को विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए। बिजली के बिल माफ होने चाहिए। व्यापार कर मुक्त होना चाहिए।

नरेंद्र सिंह, दुकानदार व्यापारियों की सुविधा के लिए सरकार को ऐसा आर्थिक पैकेज तैयार करना चाहिए जिससे व्यापारी वर्ग को राहत मिल सके। स्टेट गवर्नमेंट को भी बिजली के बिल माफ करने चाहिए।

हरनीत सिंह, दुकानदार कोविड-19 के कारण व्यापार बिल्कुल बंद हो चुका है। सरकार को व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए एक कमेटी बनानी चाहिए।

-नारायण सिंह सलूजा, दुकानदार दुकानदारों के खर्चे निकलना मुश्किल होते जा रहा है। बाजार में टूटी सड़क का काम पूरा करना चाहिए। खराब सड़क के कारण ग्राहक बाजार में आने से संकोच करता है।

राघव सेठ, दुकानदार सरकार को कारोबारियों को विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए, जिससे उनको राहत मिले। बाजार में जो समस्या है। इसके समाधान के लिए हर एक संबंधित विभाग को कार्य करना चाहिए।

श्यामसुंदर कपूर, दुकानदार नगर निगम ने बाजार में सड़क बनाने का जो कार्य शुरू किया था, वह अधूरा पड़ा है। इससे हरिमंदिर साहिब जाने वाले लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। निगम इस तरफ ध्यान दे।

इकबाल सिंह, दुकानदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.