Move to Jagran APP

शिक्षा ढांचे में सुधार को सरकार खर्च करेगी 1 हजार करोड़ : ओपी सोनी

अमृतसर पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के ढांचे में सुधार के लिए 4000 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं नाई जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 08:46 PM (IST)
शिक्षा ढांचे में सुधार को सरकार खर्च करेगी 1 हजार करोड़ : ओपी सोनी
शिक्षा ढांचे में सुधार को सरकार खर्च करेगी 1 हजार करोड़ : ओपी सोनी

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के ढांचे में सुधार के लिए 4000 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं नाई जाएंगी। इसके अलावा स्कूलों में 4760 कमरों का निर्माण भी करवाया जाएगा। उन्होंने यह बात सीआइआइ कि पंजाब स्टेट कौंसिल की बैठक में कही। यह कार्यक्रम पंजाब प्रदेश व्यापार के प्रधान प्यारेलाल सेठ के नेतृत्व में करवाया गया था।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा सेहत और पर्यावरण सुधार के लिए प्रयास कर रही है मगर जरूरत है कि राज्य के कारोबारी भी इन नेक कामों में सरकार का साथ दें। राज्य के शिक्षा और पर्यावरण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कारोबारियों की संस्था सीआइआइ कि पंजाब स्टेट कौंसिल की बैठक में संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए 1000 करोड़ रुपए शिक्षा के ढांचे की बेहतरी पर निवेश कर रही है।

इसके अलावा 4000 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस बनाई जा रही हैं और स्कूलों में 4760 कमरों का निर्माण करवाया जा रहा है, मगर अभी भी शिक्षा के ढांचे को सुधारने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है, क्योंकि पिछले 10 सालों में यह क्षेत्र बहुत पिछड़ गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रति महीना प्रत्येक विद्यार्थी पर 3000 रुपए खर्च कर रही है और अध्यापकों के वेतन पर वार्षिक 9 हजार खर्च होता है, बावजूद इसके परिणाम उम्मीद के अनुसार नहीं आ रहा है।

कैबिनेट मंत्री सोनी ने कहा कि इसमें तब दिल्ली के लिए बड़े स्तर पर प्रयास जारी हैं और मुख्यमंत्री सेहत और शिक्षा मैं बड़े स्तर पर तब्दीली लाना चाहते हैं। उन्होंने कारोबारियों को आमंत्रण देते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्र में कम से कम एक सरकारी स्कूल को गोद लेकर उसकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करें। यह बड़ी समाज सेवा होगी पर्यावरण सुधार संबंधी बात करते हुए सोनी ने बताया कि लुधियाना के बुड्ढे नाले का हल एक साल में कर दिया जाएगा, इससे शहर को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि कारोबारी पर्यावरण को बचाने के लिएअपने यूनिटों में ट्रीटमेंट प्लांट जरूर लगवाएं।

उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा है कि कारोबार बड़े और राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होने के साथ-साथ आमदनी में भी इजाफा हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जो योजना कारोबारियों के संबंध में बनाई है वो उन्हें खांसी पसंद आएगी और वे तरक्की करेंगे। इस मौके पर सुरजीत समरा, विरेन पोपली, इबादत ¨सह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.