Move to Jagran APP

व्यापारियों की समस्या हल करवाने के लिए फियो गठित करेगी कमेटी

फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) की ओर से अब व्यापारियों की विभिन्न तरह समस्याओं को हल करवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 05:10 AM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 05:10 AM (IST)
व्यापारियों की समस्या हल करवाने के लिए फियो गठित करेगी कमेटी

जासं, अमृतसर : फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) की ओर से अब व्यापारियों की विभिन्न तरह समस्याओं को हल करवाया जाएगा। इसके लिए फियो की ओर से एक कमेटी गठित करने का फैसला लिया है। यह कमेटी बिना किसी लागत के ही व्यापारियों की जीएसटी, रिटर्न फाइल करने, रिफंड लेने आदि संबंधी समस्याओं का हल करवाएगी और साथ ही विभाग के अधिकारियों के साथ तालमेल बैठाएगी। ताकि व्यापारियों और अधिकारियों के बीच की दूरी को कम किया जाए और हर एक नए नियम को आसानी से समझाया जा सके। क्योंकि लगातार जीएसटी में हो रहे बदलावों के कारण व्यापारियों को कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा कोविड के कारण रिटर्न भी फाइल नहीं हो पाई है। ऐसे में व्यापारियों को अक्सर नोटिस आने व जुर्माने लगने का डर सताता रहता है।

loksabha election banner

फियो के नार्थ जोन के हेड गौरव गुप्ता ने बताया कि फियो की ओर से लगातार व्यापारियों की समस्या हल करवाने पर ही काम किया जाता है। अब इस नई योजना के तहत कमेटी गठित करने का फैसला लिया है। इसमें सीए, वकील व जीएसटी माहिरों को शामिल किया जाएगा। कमेटी का गठन राज्य स्तर पर किया जा रहा है। ऐसे में हर जिले में एक पैनल रखा जाएगा। जोकि व्यापारियों को जीएसटी संबंधी पेश आ रही मुश्किलों को सुनेगा और व्यापारी व विभाग के बीच सेतु का काम कर उनका हल करवाएंगे। इस संबंधी फाइल बनाकर हेड आफिस भेज दी गई है।

अभी तक हो चुके 1400 से ज्यादा बदलाव

जीएसटी लांच होने के बाद से ही अभी तक 1400 से ज्यादा बदलाव हो चुके है। ऐसे में व्यापारियों को कई तरह कि रिटर्नें फाइल करने, रिफंड लेने, ई-वे बिल सहित अन्य समस्याओं सो जूझना पड़ रहा है। अगर समय पर व्यापारी अपना काम नहीं कर पाता तो उसे नोटिस जारी कर मोटा जुर्माना लगा दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.