Move to Jagran APP

किसान अपनाएं मशरूम की खेती : डॉ. महल ¨सह

-खालसा कालेज में मशरूम की काश्त संबंधी प्रशिक्षण कोर्स -विद्यार्थियों को दिए प्रमाण पत्र जागरण स

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 08:48 PM (IST)
किसान अपनाएं मशरूम की खेती : डॉ. महल ¨सह
किसान अपनाएं मशरूम की खेती : डॉ. महल ¨सह

-खालसा कालेज में मशरूम की काश्त संबंधी प्रशिक्षण कोर्स

loksabha election banner

-विद्यार्थियों को दिए प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, अमृतसर

खालसा कालेज के किसान प्रशिक्षण केंद्र में ¨प्रसिपल डॉ. महल ¨सह ने मशरूम की काश्त संबंधी प्रशिक्षण कोर्स के विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

¨प्रसिपल ने बताया कि खेतीबाड़ी सूचना अधिकारी जस¨वदर ¨सह भाटिया की ओर से 20 सितंबर तक मशरूम की काश्त संबंधी प्रशिक्षण कोर्स शुरू करवाया गया था। उन्होंने किसानों को स्वयं सेवा समूह बनाकर इस व्यवसाय को अपनाने के लिए प्रेरित किया। मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी दलबीर ¨सह छीना ने तूड़ी व पराली जलाने से किसानों को मशरूम की खेती में प्रयोग करने की सलाह दी। भाटिया ने कोर्स के दौरान बटन मशरूप की काश्त संबंधी कंपोस्ट की तैयारी, मशरूम की बिजाई, के¨सग साइल, ढीगरी की काश्त, पराली वाली मशरूम की पैदावार बढ़ाने संबंधी विस्तारपूर्वक अवगत करवाया।

बागबानी विभाग की तरफ से हरप्रीत कौर ने विभागीय स्कीमों व मशरूप पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे जानकारी मुहैया करवाई। सहायक मंडीकरण अधिकारी नाजर ¨सह ने मशरूप के स्वच्छ मंडीकरण संबंधी अवगत करवाया। रीनू विर्दी ने मशरूम में पाए जाने वाले खुराकी तत्वों संबंधी जानकारी दी। कोर्स के दौरान आईडीबीआई बैंक से आए मैनेजर गुरबीर ¨सह रंधावा ने बैंक की स्कीमों संबंधी किसानों को जागरूक करवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.