Move to Jagran APP

व्यापारी बोले, पटरी पर तभी आएगा कारोबार जब आर्थिक पैकेज देगी सरकार

कटड़ा शेर सिंह बाजार में अधिकतर दुकानों का व्यापार बिल्कुल ठप हो चुका है। दवाइयों की होलसेल मार्केट को छोड़कर अन्य सामान बेचने वाले दुकानदारों पर मंदी का दौर चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 12:00 PM (IST)
व्यापारी बोले, पटरी पर तभी आएगा कारोबार जब आर्थिक पैकेज देगी सरकार
व्यापारी बोले, पटरी पर तभी आएगा कारोबार जब आर्थिक पैकेज देगी सरकार

कमल कोहली/अमनदीप, अमृतसर: कटड़ा शेर सिंह बाजार में अधिकतर दुकानों का व्यापार बिल्कुल ठप हो चुका है। दवाइयों की होलसेल मार्केट को छोड़कर अन्य सामान बेचने वाले दुकानदारों पर मंदी का दौर चल रहा है। व्यापारियों का कहना है कि कारोबार पटरी पर तभी आएगा जब सरकार आर्थिक पैकेज देगी। दूसरा उनका कहना है कि जिला प्रशासन रोटेशन सिस्टम के तहत दुकानें खोल रहा है। इसी वजह से भी कारोबार में गिरावट आ रही है। उनके लिए अब खर्चे निकालना भी मुश्किल होता जा रहा है। एक दिन छोड़कर वे सुबह दुकान तो खोलते हैं मगर शाम तक ग्राहक नाममात्र ही आते हैं। ऐसे में दुकानदारों के लिए यह समस्या है कि वह कर्मचारियों के वेतन बिजली के बिल, बैंकों के ब्याज व अन्य टैक्स किस तरह अदा करें। व्यापारियों की नजर सरकार पर टिकी हुई है। उन्होंने दुकानें खोलने के लिए समय बढ़ाने की मांग की है। कोविड-19 में सरकार ने राहत के लिए कोई विशेष पैकेज नहीं दिया है। फिर वह चाहे केंद्र की सरकार हो या पंजाब की। दुकानदार खुद ही समस्याओं से घिरे हुए हैं और इससे तभी बाहर निकल सकेंगे जब सरकार व्यापारियों को कुछ भी राहत देगी।

loksabha election banner

-नीरज शिगारी, दुकानदार दुकानें खोल कर बैठने से खर्चे नहीं निकलते। क्योंकि ग्राहक ही नहीं आ रहा है। कुछ माह पहले व्यापार पटरी पर आया था। परंतु अब हालात ज्यादा खराब हो गए हैं जिससे खर्चे निकालना काफी मुश्किल हो गया है। कारोबार सिर्फ 25 प्रतिशत रह गया है।

-कुलभूषण कपूर, दुकानदार जिस बाजार में हर एक दुकानदार अपने कर्मचारियों के वेतन निकालने में सक्षम था, वहां इस समय हालात विपरीत हैं। बिजली के बिल, दुकान पर रखे कर्मचारियों के खर्चे व अन्य तरह के कर दुकानदारों को दिन-रात सता रहे हैं।

-अमित कपूर, दुकानदार कोविड-19 में सरकार को व्यापारियों के लिए बिजली के बिलों को माफ तथा बैंकों के ब्याज में छूट देनी चाहिए ताकि व्यापारी इस संकट से बाहर निकल सके। केंद्र व पंजाब सरकार को ऐसी योजना बनानी चाहिए जिससे व्यापारी वर्ग राहत महसूस कर सके।

-धर्मपाल, दुकानदार व्यापारियों का काम सिर्फ 30 प्रतिशत रह गया है। यदि हालात ऐसे रहे तो दुकानों के खर्चे निकालना व्यापारियों के लिए समस्या बन जाएगा। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। जो कर्मचारी काम करते थे वे अब नौकरी से हाथ धो बैठे हैं।

-रंजीत सिंह, दुकानदार केंद्र सरकार को व्यापारियों के हित के लिए राहत का राहत पैकेज देना चाहिए। हर एक दुकानदार को सुविधाएं देनी चाहिए। यदि हालात ठीक न हुए तो दुकानदार परेशानी के आलम में आ सकते हैं। वे सरकार पर नजरें लगाए बैठे हैं।

-नरेंद्र कुमार, दुकानदार यह बेहद दुख की बात है कि व्यापारियों व दुकानदारों के हितों का कोई भी सरकार ध्यान नहीं रख रही। सिर्फ बयानबाजी में ही व्यापारियों को खुश किया जाता है। सरकार को ऐसी रणनीति बनानी चाहिए कि संकट में व्यापारियों को मुश्किल न आए और सुविधाएं मिले।

-कृपाल सिंह, दुकानदार इस समय सारे काम प्रभावित हैं। यह बेहद मंदी का दौर है। खर्चे निकालना मुश्किल हो चुका है। अब तो जमा पूंजी से ही घर का गुजारा कर रहे हैं। वह भी सीमित समय तक ही है। सरकार को राहत देने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए।

-जितेंद्र सिंह, दुकानदार दुकानदारों के लिए सरकार को विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए। हर बार सिर्फ घोषणाएं की जाती हैं मगर उससे आगे होता कुछ नहीं। ऐसे में बिजली के बिल, लाइसेंस फीस व अन्य कर सरकार माफ करे ताकि दुकानदार अपना काम कर सकें।

-सुदर्शन गुप्ता, दुकानदार व्यापार नामात्र ही रह गया है। बिजली के बिल, बैंकों के ऋण और घरों के खर्चे निकालना दुकानदारों के बस में नहीं रहा है। लोगों की परचेसिग पावर पर भी फर्क पड़ा है। सरकार से अपील है कि वह दुकानदारों व्यापारियों के लिए कोई राहत वाला कार्य करें।

-अमित आहूजा, दुकानदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.