Move to Jagran APP

पीयू के वीसी ने प्रो. अरविद ने देश की तरक्की के लिए स्तरीय शिक्षा पर दिया जोर

जीटी रोड पर पड़ते खालसा कालेज की 115वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में रविवार को एमफिल पोस्ट ग्रेजुएट व ग्रेजुएट के 1770 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 10:06 PM (IST)
पीयू के वीसी ने प्रो. अरविद ने देश की तरक्की के लिए स्तरीय शिक्षा पर दिया जोर
पीयू के वीसी ने प्रो. अरविद ने देश की तरक्की के लिए स्तरीय शिक्षा पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, अमृतसर: जीटी रोड पर पड़ते खालसा कालेज की 115वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में रविवार को एमफिल, पोस्ट ग्रेजुएट व ग्रेजुएट के 1770 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। समारोह में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के वाइस चांसलर (वीसी) और प्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक प्रोफेसर अरविद मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे। प्रो. अरविद खालसा कालेज के विद्यार्थी रहे हैं और उन्होंने यहीं से प्री-इंजीनियरिग की पढ़ाई भी की है।

loksabha election banner

कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि शिक्षा समाज को बदलने व देश को नई बुलंदियों पर ले जाने का साधन है। प्रसिद्ध व्यक्तित्व नेलसन मंडेला का हवाला देते हुए प्रो. अरविद ने शिक्षा के क्षेत्र में खालसा कालेज के योगदान को याद करते हुए जमीनी व उच्च स्तर पर स्तरीय शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जो देश शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है, वह हर क्षेत्र में उन्नति करता है। देश को राष्ट्र की अग्रणी कतार में ले जाने के योग्य बनाने के लिए हमें स्तरीय शिक्षा पर ध्यान देना होगा। इससे पहले खालसा कालेज गवर्निग काउंसिल (केसीजीसी) के प्रधान सत्यजीत सिंह मजीठिया ने शिक्षा के ऊंचे स्तर को कायम रखने के लिए कालेजों व यूनिवर्सिटी की स्वायतता का आह्वान दिया।

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं को स्वायत्तता माहौल में काम करना चाहिए। अकादमी समारोह की अध्यक्षता करने वाले मजीठिया ने कहा कि सफलता हासिल करने के लिए सत्ता के केंद्र का विकेंद्रीकरण जरूरी है और अधिकारियों को निम्न स्तर तक जवाबदेही सौंपने की जरूरत है। इस मौके पर केसीजीसी के ज्वाइंट सचिव राजबीर सिंह, एसएस मनन प्रिसिपल जगदीश सिंह, सदस्य परमजीत सिंह बल्ल, एसएस सेठी, प्रिसिपल डा. सुरिदर पाल कौर ढिल्लों आदि मौजूद थे। आनरेरी सचिव छीना ने वातावरण की सुरक्षा के लिए योगदान देने की अपील की

केसीजीसी के आनरेरी सचिव राजिदर मोहन सिंह छीना ने विद्यार्थियों को वातावरण की सुरक्षा के लिए योगदान डालने का आह्वान किया। प्रिसिपल डा. महल सिंह ने विद्यार्थियों की शिक्षण, सांस्कृतिक गतिविधियों व खेलों में प्राप्तियों का हवाला देते हुए कालेज की वार्षिक रिपोर्ट पढ़कर सुनाई। उन्होंने कहा कि गवर्निंग कौंसिल की अगुवाई में कालेज ने उन्नति की है और विद्यार्थियों के वार्षिक परीक्षाओं के साथ साथ खेलों में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने आज डिग्री, मेडल व मेरिटोरियस प्रमाण पत्र हासिल करने वाले विद्यार्थियों को भी बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.