Move to Jagran APP

स्वस्थ रहना है तो प्रोटीन व फाइबर युक्त खाना खाएं : श्रेया

समाचार पत्र दैनिक जागरण की ओर से शुरू किए गए फिट है तो हिट है इवेंट में लोगों को स्वस्थ रहने के तरीके बताए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 12:19 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 12:19 AM (IST)
स्वस्थ रहना है तो प्रोटीन व फाइबर युक्त खाना खाएं : श्रेया
स्वस्थ रहना है तो प्रोटीन व फाइबर युक्त खाना खाएं : श्रेया

जागरण संवाददाता, अमृतसर : समाचार पत्र 'दैनिक जागरण' की ओर से शुरू किए गए 'फिट है तो हिट है' इवेंट में लोगों को स्वस्थ रहने के तरीके बताए जा रहे हैं। इसी के तहत श्रेया फैमिली डाइट क्लीनिक की एमडी डायटिशियन श्रेया ने बता रही हैं स्वस्थ रहने के टिप्स :

loksabha election banner

अलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी : अलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर व अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। अलसी के बीज मधुमेह मेलेट्स, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और तनाव से संबंधित बीमारियों की रोकथाम में मददगार हैं। यह इंसान के पाचन को भी मजबूत बनाते हैं। इसमें ओमेगा-3 की सर्वाधिक मात्रा होती है, जो इंसान के लिए जरूरी है। यह थर्मोजेनेसिस को बढ़ाकर पेट की चर्बी को कसने में मदद करता है। यह वजन घटाने में योगदान देने वाले हार्मोन को संतुलित करने में भी मदद करता है। आप साबुत बीजों को खा सकते हैं और साथ ही सलाद, सूप, छाछ में पिसे हुए फ्लैक्स सीड्स का उपयोग कर सकते हैं।

प्रोटीन से भरपूर हैं क्विनोआ के बीज

क्विनोआ बीज दुनिया के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थो में से एक है। इसमें चावल और गेहूं जैसे पौधों से प्राप्त अन्य अनाज के समान ही पोषण होता है। क्विनोआ के बीजों में प्रोटीन की मात्रा लगभग सात ग्राम होती है, जो चावल और शर्बत से अधिक होती है। यह ग्लूटेन फ्री भी है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम आता है, जिससे यह एक अच्छा स्त्रोत है जो वजन कम करने में सहायक है।

वजन कम करते हैं कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक का एक उत्कृष्ट स्त्रोत होता है, जो मासपेशियों के निर्माण को गति प्रदान करता है, जिससे वजन कम होता है। कद्दू के बीजों का सेवन करने से भी रक्तप्रवाह में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और बीज में समृद्ध प्रोटीन सामग्री की मौजूदगी से कब्ज को नियंत्रित किया जा सकता है। यह क्षारीयता का स्त्रोत होने के कारण किसी भी अम्लता को बेअसर करता है। मैग्नीशियम और कैल्शियम की उपस्थिति सूजन को धीमा कर सकती है और इस प्रकार वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ तरीके को भी बढ़ावा देती है। आप कद्दू के बीजों को भूनकर और उन्हें हेल्दी स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। एक दिन में केवल एक से दो बड़े चम्मच कद्दू के बीज का सेवन करें और स्वस्थ तरीके से वजन कम करें।

सूक्ष्म पोषक तत्वों का खजाना हैं चिया के बीज

चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विभिन्न अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों का खजाना है। शोध से पता चलता है कि दो बड़े चम्मच बीजों में 11 ग्राम फाइबर, 4 ग्राम प्रोटीन और सात ग्राम असंतृप्त वसा के साथ-साथ कैल्शियम की उच्च सामग्री होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.