Move to Jagran APP

रंजना नैय्यर ने निरोगी जीवन के लिए सिखाए योगासन

समाज में हम सभी तंदुरुस्त रहना चाहते हैं मगर शारीरिक और मानसिक तौर पर बीमारी के चलते खुशहाल जीवन गुजारना कठिन है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 12:01 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 12:06 AM (IST)
रंजना नैय्यर ने निरोगी जीवन के लिए सिखाए योगासन
रंजना नैय्यर ने निरोगी जीवन के लिए सिखाए योगासन

हरदीप रंधावा, अमृतसर : समाज में हम सभी तंदुरुस्त रहना चाहते हैं, मगर शारीरिक और मानसिक तौर पर बीमारी के चलते खुशहाल जीवन गुजारना कठिन है। वर्तमान लाइफ स्टाइल की वजह से हम शारीरिक और मानसिक तौर पर बीमार हो चुके हैं। भले ही जन्म और मरण परमात्मा के हाथ में है, मगर तंदुरुस्त जीवन गुजारना हमारे अपने ही हाथ में है। दैनिक जागरण पंजाब के फेसबुक पेज पर बुधवार पहले सेशन में योगा ट्रेनर रंजना नैय्यर ने विभिन्न योग के आसनों से होने वाले फायदों से जागरूक किया। तंदुरुस्त जीवन गुजारने में योग हमारा सही मार्गदर्शन कर सकता है, क्योंकि अक्सर कहा जाता है कि करें योग और रहे निरोग।

loksabha election banner

कोविड-19 की महामारी व्यक्ति के जीवन को खासा प्रभावित कर रही है, जिसकी वजह से विश्व के साथ-साथ हमारे देश में हजारों लोग संसार को अलविदा कह चुके हैं।उन्होंने कहा कि व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत है, तो वह शारीरिक, मानसिक और वायरल बीमारियों को हरा सकता है। ऐसे शुरू करें योग

योगा ट्रेनर रंजना ने बताया कि शारीरिक, मानसिक और वायरल बीमारियों पर जीत दर्ज करने के लिए इम्यूनिटी की मजबूती बेहद जरूरी है। योगाभ्यास करने से पहले शरीर को वार्म अप कर लेना चाहिए। नए सिरे से योगाभ्यास करने वाले व्यक्ति को हर रोज 15 से 20 मिनट योगाभ्यास करना चाहिए। जबकि धीरे धीरे इसकी को अवधि बढ़ाकर 50 से 60 मिनट प्रतिदिन योगाभ्यास करना चाहिए, जोकि सप्ताह में पांच दिन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बच्चे, युवा, बुजुर्गों को सेहतमंद रहने के लिए सुबह-शाम योगाभ्यास करके अपने आप को फिट रखना चाहिए। मोहित कपूर ने पॉजिटिव रहने के लिए किया प्रेरित दैनिक जागरण पंजाब के फेसबुक पेज पर मोटिवेशनल स्पीकर मोहित कपूर ने कहा कि अपने आचरण व वाणी में सकारात्मक लाएं, नकारात्मक लगने वाली चीजें भी आपके लिए सकारात्मक हो जाएंगी। जीवन में जो भी आप देते हैं, वही लौटकर आता है। दुख देंगे तो दुख आएगा और सुख देंगे, तो सुख ही लौटेगा। उन्होंने कहा कि भले ही वर्तमान समय में कोविड-19 की महामारी में समाज में कुछ लोग नकारात्मक हो चुके हैं, वो उनके साथ-साथ दूसरों के लिए भी नुक्सान का सबब बनता है। जीवन में तरक्की हासिल करने के लिए लाइफ स्किल्स और सॉफ्ट स्किल्स बेहद जरूरी होते हैं, क्योंकि व्यक्ति की रोजमर्रा जीवन में लाइफ स्किल्स और सॉफ्ट स्किल्स ही काम आते हैं।आनलाइन एजुकेशन में बच्चों को अपने उस्ताद यानि गुरु को नहीं भूलना चाहिए।

मोहित कपूर ने कहा कि मेहनती व्यक्ति ही जीवन में सफलता हासिल करता है।समाज में रहते हुए हमारी कुछ जिम्मेदारियां हैं, जिन्हें निभाते हुए हम अपने आप को दूसरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बना लेंगे। बड़ों का सम्मान करें और पर्यावरण की संभाल के लिए हरियाली को बढ़ावा दें।

मनप्रीत संधू ने दिया खुश रहने का संदेश

व्यक्ति के जीवन में गायकी जन्म से लेकर मरण तक जुड़ी हुई है, क्योंकि जब व्यक्ति जन्म लेता है, तो उसके जन्मदिन पर खुशी मनाते हुए गीत गाकर जश्न मनाएं जाते हैं। दैनिक जागरण पंजाब के फेसबुक पेज पर बुधवार तीसरे सेशन में पंजाबी गायक मनप्रीत संधू ने अपने पुराने, नए और आने वाले गीत सुनाकर लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। उन्हें घरवालों से गायकी ही गुड़ती मिली है, क्योंकि उनके पारिवारिक सदस्य बताते हैं कि जब वह बोले थे, तो गायकी के रूप में ही बोले थे। सात वर्ष की आयु में गाने का काम शुरु किया था, जिसके बाद आठ साल की आयु में ही उन्हें आठ गीतों के टेप करने का अवसर मिला था। लगभग 250 के करीब गीत गा चुका हूं और स्कूल पहला गीत स्कूल सानू बड़ा प्यारा लगदा मिलदा ज्ञान ऐथो सारे जग दा, जिसे स्कूल प्रबंधन के साथ-साथ अध्यापकों व सहपाठियों ने खूब सराहा था। शुरुआती दौर में मेरा नाम मास्टर मनप्रीत हुआ करता था, क्योंकि उन दिनों में मास्टर स्लीम और मास्टर खान भी मार्केट में आए थे, जिसके बाद आज मास्टर मनप्रीत की जगह मनप्रीत संधू के नाम को श्रोताओं ने ढेर सारा प्यार बख्शा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.