Move to Jagran APP

रेलवे प्लेटफॉर्म को लेकर दो सांसदों में फिर से क्रेडिटवॉर

अमृतसर गुरु नगरी के लोक सभा सांसद और राज्य सभा सांसदों के बीच सियासत का खेल जारी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 01:03 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 01:03 AM (IST)
रेलवे प्लेटफॉर्म को लेकर दो सांसदों में फिर से क्रेडिटवॉर
रेलवे प्लेटफॉर्म को लेकर दो सांसदों में फिर से क्रेडिटवॉर

कमल कोहली, अमृतसर

loksabha election banner

गुरु नगरी के लोक सभा सांसद और राज्य सभा सांसदों के बीच सियासत का खेल जारी है। इस बार सियासत का यह जोर आजमाईश रेल प्लेटफॉर्म पर पहुंच गया है। बुधवार को राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने अमृतसर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित प्लेटफॉर्म नंबर 6 व 7 का लोकार्पण कर दिया। हालांकि इन प्लेटफॉ‌र्म्स का उद्घाटन लोकसभा सांसद गुरजीत ¨सह औजला वीरवार को करने वाले थे।

दरअसल, श्वेत मलिक बुधवार की शाम तकरीबन साढ़े सात बजे रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। उस समय बारिश हो रही थी। बारिश के बीच ही श्वेत मलिक ने प्लेटफॉर्म नंबर 6 व 7 पर नारियल फोड़कर विधिवत उद्घाटन कर दिया। मलिक ने कहा कि कांग्रेस ने अमृतसर रेलवे स्टेशन के विकास एवं विस्तार के लिए कोई काम नहीं किया। मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह, कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू, सांसद गुरजीत औजला और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन ¨सह तक ने इस स्टेशन की सुध नहीं ली। राज्यसभा मेंबर बनने के बाद मैंने रेलवे स्टेशन की दशा व दिशा सुधारने का प्रयास किया। इसी का नतीजा है कि आज रेलवे स्टेशन अलग रूप में नजर आ रहा है।

उद्घाटन करना चुने हुए जन प्रतिनिधि का अधिकार होता है : औजला

दूसरी तरफ सांसद गुरजीत ¨सह औजला ने कहा कि संसद में मैंने लोगों की आवाज उठाई थी। श्वेत मलिक रात को उद्घाटन कर गए। मैंने उद्घाटन का दिन वीरवार सुबह साढ़े दस बजे निर्धारित किया था। इसकी जानकारी श्वेत मलिक को मिल गई थी, इसलिए उन्होंने आनन फानन में उद्घाटन कर दिया। किसी भी प्रोजेक्ट का उद्घाटन करना एक चुने हुए जन प्रतिनिधि का संवैधानिक अधिकार है। श्वेत मलिक राज्यसभा सांसद हैं। उन्हें यह शोभा नहीं देता। वह दिखावा कर रहे हैं। यहां उल्लेख करना जरूरी है कि अमृतसर एयरपोर्ट पर शुरू हुई नई उड़ानों के क्रेटिडवॉर के लिए भी दोनो नेताओं के बीच होड़ मची थी। स्टेशन पर 12 प्लेटफॉर्म होंगे : मलिक

6 व 7 नंबर प्लेटफॉर्म बनने के बाद रेल यात्रियों को अमृतसर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के लिए आउटर पर रेलगाडि़यों के रुकने की समस्या से निजात मिल जाएगी। श्वेत मलिक ने कहा कि शीघ्र ही प्लेटफार्मों की संख्या 12 कर दी जाएगी। यह पांच नए प्लेटफॉर्म गोलबाग वाले साइड पर बनाए जाने का प्रावधान है। नए प्लेटफार्म बनने के साथ ही अब अमृतसर रेलवे स्टेशन को नई रेलगाड़ियां मिलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में चाहे स्टेशन को कोई विकास नही हुआ, पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री अरुण जेटली, रेल मंत्री पियूष गोयल के सहयोग से अमृतसर रेलवे स्टेशन का पूरी तरह से नवीनीकरण हो रहा है। स्टेशन को 6 मॉडल रेलवे स्टेशनों में शामिल करवाकर करोड़ों रूपये से इसे व‌र्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। गोलबाग की साईड पर एक 27 मंजिला मॉल भी बनाया जाएगा, रेल अधिकारियों के लिए एक इमारत बनाई जाएगी। राज्यसभा सांसद बनने के बाद उनका स्वप्न था कि स्टेशन का विकास किया जाए। जिसके तहत 500 करोड़ रुपयों से सर्व सुविधा संपन्न व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन बन रहा है। तीन नये प्लेटफार्म छेहरटा रेलवे स्टेशन पर बनाये जा रहे है।

इसके साथ ही स्टेशन पर आधुनिक पार्किंग व्यवस्था, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, दो नये ऐक्सलेटर, बुजुर्गों व विक्लांगो के लिए 5 लिफ्टें लगवाई गई है। इसके अतिरिक्त नए वे¨टग व रिटाय¨रग रूम बनाए गए हैं। पर्यावरण के संरक्षण के लिए स्टेशन पर वर्टीकल गार्डन बनाया गया है। स्टेशन के बाहर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे व स्कैनर लगाये जा रहे है। अमृतसर-फिरोजपुर रेल ¨लक विषय को राज्यसभा में उठाया और केंद्र सरकार ने इस रेल ¨लक प्रोजेक्ट के लिए 299 करोड़ की राशि को 2017 के बजट में मंजूरी दे दी।

स्टेशन डायरेक्टर अमृत ¨सह ने कहा कि नए प्लेटफार्म बनने से गाड़ियों के रुकने की समस्याओं का समाधान होगा। इस मौके पर चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार, मेडिकल ऑफिसर डॉ अमित, जिला भाजपा अध्यक्ष आनंद शर्मा, राम चावला, अनुज सिक्का, पप्पू महाजन, बलदेव राज बग्गा, कपिल शर्मा, राम पाल मेहरा, अतुल मेहरा, हर¨वदर संधू, जनार्दन शर्मा, गौतम अरोड़ा, अजय अरोड़ा, अमन भनोट आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.