Move to Jagran APP

कोरोना पॉजिटिव डीएसपी की बेटी, रसोइया व रिश्तेदार भी संक्रमित

। गुरु नगरी में मंगलवार को पंजाब पुलिस के डीएसपी की बेटी रसोइया व एक रिश्तेदार सहित कुल 18 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 11:47 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 06:05 AM (IST)
कोरोना पॉजिटिव डीएसपी की बेटी, रसोइया व रिश्तेदार भी संक्रमित
कोरोना पॉजिटिव डीएसपी की बेटी, रसोइया व रिश्तेदार भी संक्रमित

जागरण संवाददाता, अमृतसर: गुरु नगरी में मंगलवार को पंजाब पुलिस के डीएसपी की बेटी, रसोइया व एक रिश्तेदार सहित कुल 18 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। डीएसपी व उनकी पत्नी इसी सप्ताह कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क में आए लोगों का कोविड-19 टेस्ट करवाया था। रिपोर्ट आने के बाद डीएसपी की बेटी, रसाइए व रिश्तेदार को भी आइसोलेट कर दिया गया है।

loksabha election banner

मंगलवार को रिपोर्ट हुए 18 मामलों में पांच केस कांटेक्ट से हैं। इनमें तीन डीएसपी से संबंधित हैं, जबकि एक शहीद ऊधम सिंह नगर से व एक अन्य बसंत एवेन्यू से रिपोर्ट हुआ है। इसी प्रकार 13 पॉजिटिव केस कम्युनिटी से मिले हैं। इनमें मोहन नगर से एक, राम नगर से दो, लोहगढ़ गेट से एक, बेरना साहिब गुरुद्वारा से एक, सावन नगर से एक, कटड़ा शेर सिंह से एक, कृष्णानगर से एक, गांव रापालान से एक, बाबा बकाला से एक, रेलवे कॉलोनी से एक, प्रीत नगर से एक व पुतलीघर से एक केस रिपोर्ट हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने नई गाइडलाइन के अनुसार सभी को होम आइसोलेट किया है। आइसीएमआर के पोर्टल से निकाला जा सकता मरीज का डाटा

अमृतसर: कोरोना संक्रमण का शिकार हर व्यक्ति का डाटा इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। किसी भी स्टेट के जिला महामारी अफसर व सिविल सर्जन इस पोर्टल से मरीज का डाटा निकालकर प्रिट ले सकते हैं। यह व्यवस्था इसलिए बनाई गई है ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी समय मरीज का डाटा देखा जा सके।

दरअसल, सरकारी लेबोरेट्री से कोविड-19 की रिपोर्ट आने के बाद सर्वप्रथम इसकी जानकारी आइसीएमआर को ई-मेल भेजकर दी जाती है। इसके बाद जिले के सिविल सर्जन को, फिर स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर को व एक ई-मेल डाटा एंट्री ऑपरेटर्स के पास भेजी जाती है। डाटा एंट्री ऑपरेटर इस ई-मेल में दर्ज कोरोना मरीज के नाम, पते व मोबाइल नंबर कंप्यूटर में फीड कर लेता है। हालांकि वर्किंग आवर्स के दौरान यह डाटा कंप्यूटर से निकाला जा सकता है, पर देर रात यदि जरूरत पड़े तो इसके लिए अगले दिन का इंतजार करना पड़ता था। आइसीएमआर के ओसीएमआर कोविड-19 पोर्टल पर यह डाटा सुरक्षित रहेगा और किसी भी वक्त इसे प्राप्त भी किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.