Move to Jagran APP

कोरोना ने बदला अपना अंदाज, मरीजों से लक्षण हुए गायब, लेकिन वायरस यथावत

कोरोना वायरस ने अपना अंदाज बदल लिया है। अमृतसर के गुरु नानकदेव अस्‍पताल में भर्ती कई मरीजों में कोरोना के लक्षण गायब हो गए हैं लेकिन उनके शरीर में वायरस मौजूद है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 06:23 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 06:23 PM (IST)
कोरोना ने बदला अपना अंदाज, मरीजों से लक्षण हुए गायब, लेकिन वायरस यथावत

अमृतसर, [नितिन धीमान]। कोरोना वायरस अपना अंदाज बदल रहा है। मरीजों में से इसके लक्षण गायब हो रहे हैं, लेकिन उनके शरीर में वायरस यथावत मौजूद है। यहां गुरु नानकदेव अस्‍पताल में भर्ती कई मरीजों में कोरोना वायरस Covid-19 के लक्षण नहीं दिख रहे हैं, लेकिन उनकी कई बार जांच के भी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

loksabha election banner

38 दिनों से कोरोना से लड़ रहे गुरप्रीत सिंह में लक्षण नहीं, ले‍किन वायरस शरीर में विद्यमान

गुरुनानक देव अस्पताल स्थित आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती 30 साल का एक युवक पिछले 38 दिनों से वह कोरोना को मात देने का प्रयास कर रहा है। उसमें अब कोरोना का कोई लक्षण नहीं, लेकिन दुर्भाग्यवश यह वायरस उसका पीछा नहीं छोड़ रहा। वॉर्ड में वह एक मरीज की भांति नहीं, अपितु स्वस्थ मनुष्य की तरह रह रहा है। उसकी जांच रिपोर्ट बार-बार पॉजिटिव आ रही है।

गुरुनानक देव अस्पताल में भर्ती ब्रिटेन से आए युवक में कोरोना के लक्षण नहीं, लेकिन रिपोर्ट पॉजिटिव

सवाल यह है कि आखिर लक्षण न होने के बावजूद वह कोरोना से मुक्त क्यों नहीं हो पा रहा। 19 मार्च को ब्रिटेन से आए इस युवक को इसी दिन आइसोलेशन वॉर्ड में दाखिल करवा दिया गया था। टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 4 अप्रैल को उसके शरीर से कोरोना के लक्षण खत्म हुए तो 5 अप्रैल को पुन: कोविड-19 टेस्ट करवाया गया। इसमें वह पॉजिटिव आया। इसके पश्चात 13 अप्रैल को सैंपल लेकर इंफ्लुएंजा लैब भेजा, तब भी वह पॉजिटिव निकला। इससे डॉक्टर भी दंग हैं।

जंडियाला गुरु के 23 साल के युवक में भी लक्षण खत्‍म होेने के बाद भी कोरोना वायरस मौजूद

जंडियाला गुरु के 23 वर्षीय युवक की कहानी भी पहले युवक से मेल खाती है। उसे 7 अप्रैल को आइसोलेशन वॉर्ड में दाखिल करवाया गया। 9 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट हुआ। 19 दिन में उसका दूसरी बार कोविड टेस्ट करवाया गया, क्योंकि कोरोना के लक्षण गायब हो चुके थे। ले‍किन, इस बार भी रिपोर्ट पॉजिटिव आया।

मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता डेवलप नहीं हो जाती, पीछा नहीं छोड़ता वायरस

चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों की मानें तो मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता जब तक पूरी तरह से डेवलप नहीं हो जाती, यह वायरस पीछा नहीं छोड़ता। दोनों युवको की रोग प्रतिरोधक क्षमता अभी कमजोर है। यही वजह है कि खांसी, जुकाम, बुखार जैसा कोई लक्षण न होने के बावजूद आरटी-पीसीआर स्टडी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। सरकारी मेडिकल कॉलेज गुरुनानक देव अस्पताल की प्रिंसिपल डॉ. सुजाता शर्मा का कहना है कि ब्रिटेन से आए युवक के ठीक होने की उम्मीद उन्हें थी। वह शुरू से ही कोरोना के लक्षणों से मुक्त था।

80 फीसद मरीजों में नहीं दिखे कोविड के लक्षण

यह बेहद चिंताजनक और खतरनाक पहलू है कि देश में 80 प्रतिशत कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 15 प्रतिशत पॉजिटिव मरीज सीवियर इंफेक्शन का शिकार होते हैं, जबकि पांच प्रतिशत क्रिटिकल हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

यह भी पढ़ें: अकेले रह रहे 75 साल के बुजुर्ग ने फेसबुक पर लिखा- मेरा बर्थडे है, Cake संग पहुंची तो रो पड़े

यह भी पढ़ें: 66 साल पूर्व नंगल बना था भारत-चीन में 'पंचशील समझौता' का गवाह, मिले थे नेहरू व चाऊ

यह भी पढ़ें: आर्थिक संकट से निपटने को बड़ा कदम: हरियाणा में एक साल तक नई भर्ती पर रोक, कर्मचारियों की एलटीसी बंद

यह भी पढ़ें: अनिल विज ने कहा- दिल्‍ली के कर्मचारी हरियाणा में बने कोरोना वाहक, केजरी इस पर रोक लगाएं


यह भी पढ़ें: महिला IAS मामले में केंद्रीय मंत्री गुर्जर का बड़ा बयान, कहा- 'रानी बिटिया' संग नहीं होने देंगे नाइंसाफी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.