Move to Jagran APP

आज चन्नी आएंगे अमृतसर, दस साल में तीसरी बार रखा जाएगा सिद्धू के ड्रीम प्रोजेक्ट का नींव पत्थर

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू के ड्रीम प्रोजेक्ट रणजीत एवेन्यू में स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स को अब मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पंख लगाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 07:00 AM (IST)
आज चन्नी आएंगे अमृतसर, दस साल में तीसरी बार रखा जाएगा सिद्धू के ड्रीम प्रोजेक्ट का नींव पत्थर
आज चन्नी आएंगे अमृतसर, दस साल में तीसरी बार रखा जाएगा सिद्धू के ड्रीम प्रोजेक्ट का नींव पत्थर

विपिन कुमार राणा, अमृतसर : पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू के ड्रीम प्रोजेक्ट रणजीत एवेन्यू में स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स को अब मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पंख लगाएंगे। 2011 के प्रोजेक्ट को लेकर घोषणाएं और दो बार नींव पत्थर तो रखा गया, पर दस साल बीत जाने के बाद भी मौके पर एक ईंट भी नहीं लग पाई। नगर सुधार ट्रस्ट की सत्ता बदलने और सिद्धू खेमे का चेयरमैन बनने के बाद अब एक बार फिर से प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री चन्नी 15.50 लाख के प्रोजेक्ट पर काम शुरू करवाएंगे।

loksabha election banner

रणजीत एवेन्यू बाईपास पर 12 नवंबर 2011 को पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, तत्कालीन निकायमंत्री तीक्षण सूद, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, तत्कालीन सांसद नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व विधायक अनिल जोशी, ट्रस्ट के तत्कालीन चेयरमैन संजीव खन्ना ने स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का शिलान्यास किया था। 10 साल बीतने के बावजूद कांप्लेक्स नहीं बन रहा। सिद्धू ने 15 सितंबर 2013 को मौका-मुआयना करते हुए तत्कालीन पंजाब की अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार पर सवालिया निशान खड़े किए थे। तब आलम यह था कि कांप्लेक्स की ग्राउंड कूड़े का डंप बन चुकी है और वर्तमान में भी वहां सालिड वेस्ट प्रोजेक्ट की मशीनरी खड़ी रहती है। पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद 15 अक्टूबर 2018 को निकाय मंत्री रहे सिद्धूृ ने दोबारा इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से करवाते हुए इसके जल्द शुरू होने की हुंकार भरी थी, पर कांप्लेक्स के लिए चिन्हित जगह के कुछ हिस्से का मामला कोर्ट में होने की वजह से प्रोजेक्ट अटक गया। इस बीच कैप्टन और सिद्धू में तनातनी हो गई, क्योंकि प्रोजेक्ट ट्रस्ट द्वारा तैयार किया जाना था और चेयरमैनी पर कैप्टन के करीबी दिनेश बस्सी विराजमान थे तो मामला फिर लटक गया। चन्नी के सीएम बनने के बाद सिद्धू ने बस्सी को हटाकर अपने करीबी दमनदीप सिंह को चेयरमैन बनाया है।अब फिर इसे सिरे चढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। पहले 27 और अब 24 एकड़ में बनेका कांप्लेक्स

पहले स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का जो डिजाइन पास किया गया था, वह 27 एकड़ में 33 करोड़ रुपये से बनाने का था। तब 18 खेलों के लिए इसमें ट्रैक तैयार होने थे, जिसमें एथलेटिक्स व जिमनास्टिक के सभी आयामों के अलावा 15 क्रिकेट पिच, 4 लान टेनिस कोर्ट, एक बास्केटबाल कोर्ट, दो वालीबाल के नेट, स्केटिग रिग, रेसलिग व बाकिग रिग, बैंडमिटन व टेनिस कोर्ट भी बनाए जाने थे। नई ड्राइंग के मुताबिक अब यह 24 एकड़ में 15.50 करोड़ की लागत से बनेगा। इसमें दो क्रिकेट ग्राउंड, एक हाकी, एक फुटबाल, एक बैडमिटन, एक टेनिस कोर्ट, एक बास्केटबाल कोर्ट के अलावा दो ओपन जिम रहेंगे। प्रस्ताव पास हुए बिना नींव पत्थर रखने लगे थे, फिर लिया था यूटर्न

सिद्धू ने पहले 24 नवंबर को भी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के नींव पत्थर की योजना बनाई थी। 23 नंवबर की रात और 24 नवंबर की सुबह सिद्धू कार्यालय ही नहीं बल्कि सरकारी तौर पर डीपीआरओ कार्यालय से मैसेज जारी हुआ कि सिद्धू वाओ जिम के सामने स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का नींव पत्थर रखेंगे, लेकिन बाद में मैसेज आ गया कि वह प्रोग्राम बदल गया है। अब सिद्धू रणजीत एवेन्यू की सड़कों के काम का शुभारंभ करेंगे। अधूरी तैयारी की वजह से इसे स्थगित किया गया था, क्योंकि तब तक इसका प्रस्ताव ही ट्रस्ट की मीटिग में पास नहीं हुआ था। उसके बाद 29 नवंबर को हुई ट्रस्ट सदन की बैठक में इसे मंजूरी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.