Move to Jagran APP

व्यापारी बोले, साथ देने को तैयार बशर्ते सरकारें राहत प्रदान करे

अग्रवाल समाज के प्रधान व पंजाब व्यापार मंडल पंजाब के उपाध्यक्ष रंजन अग्रवाल की अगुआई में उद्योगपतियों व ट्रेडर्स एसोसिएशन की वर्चुअल मीटिग हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 02:00 PM (IST)
व्यापारी बोले, साथ देने को तैयार बशर्ते सरकारें राहत प्रदान करे
व्यापारी बोले, साथ देने को तैयार बशर्ते सरकारें राहत प्रदान करे

जागरण संवाददाता, अमृतसर: अग्रवाल समाज के प्रधान व पंजाब व्यापार मंडल पंजाब के उपाध्यक्ष रंजन अग्रवाल की अगुआई में उद्योगपतियों व ट्रेडर्स एसोसिएशन की वर्चुअल मीटिग हुई। बैठक में पंजाब सरकार द्वारा लगाए गए मिनी लाकडाउन के बारे में समीक्षा की गई। चर्चा के दौरान अग्रवाल ने कहा कि सभी व्यापारियों और उद्योगपतियों का एक ही मत है कि इस महामारी में व्यापारी वर्ग चाहे वह किसी भी ट्रेड का हो, सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने को तैयार है। बशर्ते सरकार भी व्यापारियों के बनते हक दिलाए।

loksabha election banner

रंजन अग्रवाल ने कहा कि सरकार द्वारा बिना किसी सहायता के फरमान जारी करना कि इंडस्ट्री को चालू रखा जाए, यह हास्यास्पद लगता है। सरकारों को यह पता होना चाहिए कि इंडस्ट्री पैसे और कच्चे माल से चलती है। इस समय पूरे इंडिया में व्यापार बंद है और कच्चा माल न ही बाहर से आ रहा है और न ही फिनिशिग माल बाहर जा रहा है। यदि किसी तरीके से कोई मैन्युफैक्चर माल बनाकर स्टाक करता भी है तो रोज की प्रोडक्शन के लिए लेबर और कच्चे माल के लिए पैसे कहां से आएंगे। इस समय सरकारों को व्यापारियों से सहयोग करना होगा। यदि सरकारों को उद्योगों को जारी रखना है तो उन्हें तुरंत राहत जारी करनी चाहिए।

अग्रवाल ने कहा कि यदि सीएम स्माल स्केल और मीडियम क्लास इंडस्ट्री को कायम और उनकी प्रोडक्शन चालू रखना चाहते हैं तो उन्हें तुरंत इलेक्ट्रीसिटी रेट में मार्च से जून तक 50 प्रतिशत की छूट और एसजीएसटी में 50 प्रतिशत की छूट की घोषणा के साथ नोटिफिकेशन जारी करे। तभी पंजाब सरकार अपनी इंडस्ट्री के साथ अपने पास काम करने वाली लेबर का भी पालन पोषण कर सकेगी। इस अवसर पर जसपाल सिंह, दीप सिंह, रमन अग्रवाल, राकेश कुमार, जसप्रीत सिंह, निर्मल, सुलेखा, बलबीर सिंह, जागीर सिंह, संदीप अग्रवाल, गोगा कपूर, जतिन कुमार, सुभाष आदि मौजूद थे। ब्याज दर में 50 फीसद छूट दे सरकार

रंजन अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को चाहिए कि वो तुरंत स्माल एंड मीडियम इंडस्ट्री को ब्याज दर में 50 प्रतिशत छूट और हर इंडस्ट्री व ट्रेडर्स को टर्नओवर के ऊपर इसको रुपया उपलब्ध करवाया जाए और तुरंत रिजर्व बैंक को निर्देश दें। अप्रैल से लेकर जून तक तीन महीने के लिए सीजीएसटी में पचास प्रतिशत छूट दे। यदि सरकार छोटे कारखानों और ट्रेडर्स के लिए यह काम कर दे तो व्यापार को संजीवनी मिलेगी। सबसे बड़ा प्रोजेक्ट लोगों की जान बचाना

रंजन ने चेताया कि पिछले कोविड टाइम की तरह बड़े बड़े घरानों की संपत्ति तो 300 से 400 गुना बढ़ जाएगी लेकिन छोटी इंडस्ट्री तबाह हो जाएगी। यह समय लोगों के व्यापार के साथ साथ लोगों के जीवन बचाना सबसे अहम है। व्यापारियों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से आग्रह किया कि पंजाब सरकार इस समय उद्योगों को बचाएं और लोगों की जान की रक्षा के लिए ठोस कदम उठाए। सरकारों ने एक हजार करोड़ का फंड कई प्रोजेक्टों के लिए रखा होता है, लेकिन इस समय सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है लोगों की जान की रक्षा करना और उन्हें हर तरह की मेडिकल सुविधा देना न कि इन्फ्रास्ट्रक्चर की तरफ ध्यान देना जिदा रहे तो सारे काम हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.