Move to Jagran APP

व्यापारी बोले, कोविड की मार से कारोबार ठप, सरकार से नहीं मिली संजीवनी

कोविड ने कारोबार की कमर तोड़कर रखी दी है। सरकार से भी कोई संजीवनी नहीं मिली। आज खर्चे उतने ही हैं मंहगाई बढ़ रही है पर ग्राहक न होने के कारण आमदन काफी कम हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 06:30 AM (IST)
व्यापारी बोले, कोविड की मार से कारोबार ठप, सरकार से नहीं मिली संजीवनी
व्यापारी बोले, कोविड की मार से कारोबार ठप, सरकार से नहीं मिली संजीवनी

कमल कोहली अमृतसर

loksabha election banner

कोविड ने कारोबार की कमर तोड़कर रखी दी है। सरकार से भी कोई संजीवनी नहीं मिली। आज खर्चे उतने ही हैं, मंहगाई बढ़ रही है पर ग्राहक न होने के कारण आमदन काफी कम हो गई है। ऐसे में सरकार को व्यापारियों को सुविधाएं मुहैया करवाने की ओर कदम उठाना चाहिए। यह बात आइडीएच मार्केट के व्यापारियों ने दैनिक जागरण के साथ फेसबुक लाइंव लाइं के दौरान उठाई। व्यापारियों का कहना है कि कोविड-19 ने कारोबार पर काफी चोट की है। दुकानों में लगे कर्मचारियों के वेतन निकालना भी मुश्किल हो गया है। सरकार की ओर से व्यापारियों को किसी तरह की कोई सुविधा नहीं दी गई। बिजली के बिल पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। टैक्सों में किसी तरह की कोई रियायत नहीं है। प्रापर्टी टैक्स, लाइसेंस फीस पर देरी पर भी प्रतिदिन जुर्माना लगाना जैसी मुश्किलों से कोविड-19 में भी व्यापारियों को गुजरना पड़ रहा है। हालात अब भी काफी बदतर हो गए हैं पर सरकार की ओर से व्यापारियों को कोई भी सुविधा ना देना चिता का विषय है। सरकार सिर्फ बयानबाजी करने में ही लगी रहती है। व्यापारी किस तरह काम कर रहे हैं, उस बारे सरकार को किसी तरह की कोई चिता नहीं है। किसी तरह की कोई सुविधा ना मिलने के कारण व्यापारी में निराशा है।

-दुकानदार अनुज गुप्ता बिजली के बिल, प्रापर्टी टैक्स व अन्य तरह के टैक्स अगर लेट हो जाएं तो व्यक्ति को भारी जुर्माना सरकार की ओर से किया जा रहा है। बैंकों में भी किसी तरह की कोई भी विशेष सुविधा व्यापारियों को नहीं मिली है।

-दुकानदार रमन कपूर सरकार ने अगर व्यापारियों के हित में कार्य करना है तो कोविड-19 की मार से परेशान लोगों को विशेष सुविधाएं देनी चाहिए। जीएसटी में भी विशेष रियायत देनी चाहिए ताकि उनका कारोबार स्मूथ चल सके।।

-दुकानदार राजन सेठ स्कूल कालेज बंद हैं, लोग किसी अन्य जगह पर जाने से डरते हैं। इस कारण काम प्रभावित हो चुका है। सरकार को व्यापार को प्रफुल्लित करने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी नजर नहीं आया।

-दुकानदार करण दीप सिंह दुकानदारों को तो हर तरह के खर्चे अभी भी सहन करने पड़ रहे हैं। दुकान खोलते हैं लेकिन ग्राहक नहीं है। सरकार सिर्फ कागजों तक ही घोषणा कर रही है। परंतु हकीकत में दुकानदारों को किसी तरह की कोई सुविधा नहीं मिली है।

-दुकानदार तेजिदर सिंह

कोविड-19 के कारण सरकार ने कई घोषणाएं की थी पर हकीकत में इसका किसी को कोई फायदा नहीं हुआ है। बैंकों में ब्याज उसी तरह किस्तों में कोई सुविधा नहीं बिजली के दाम बढ़ चुके हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ चुके हैं तो ऐसे में व्यापारी क्या करेगा।

-दुकानदार यशपाल महिदरू मार्केट में मूलभूत सुविधाओं की भी कमी है। हर विभाग टैक्स ले लेता है पर मार्केट को किसी तरह की सुविधाएं नहीं देते। आयकर रिटर्न जीएसटी रिटर्न करों में भी केंद्र सरकार को सुविधा देनी चाहिए थी। पंजाब सरकार को भी व्यापारियों के लिए कुछ करना चाहिए।

-दुकानदार लोहित अरोड़ा व्यापारी इस समय सिर्फ टाइम पास कर रहे हैं। दुकान के खर्चे तक निकालना मुश्किल है। टैक्सों की भरमार है। ऐसे में कारोबार कैसे हो सकता है।

-दुकानदार नीरज धवन सरकार ने कोविड-19 से अगर कारोबारियों को कोई सुविधा देनी है तो उसके लिए एक आर्थिक पैकेज केंद्र व पंजाब सरकार को मिलकर तैयार करना चाहिए। ताकि आर्थिक तौर पर कमजोर हो चुके व्यापारियों को राहत मिल सके।

-दुकानदार रविकांत सरकार ने कोविड-19 के दौरान किसी तरह की कोई सुविधाएं नहीं दी है। इस समय व्यापारी से टैक्स उसी तरह लिया जा रहा है। अगर कोई लेट हो जाए तो जुर्माने भी लिए जा रहे हैं। व्यापारी सिर्फ समस्याओं में घिरा हुआ है।

-दुकानदार प्रधान दलजीत सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.