Move to Jagran APP

Diwali Festival in punjab: गुरुनगरी अमृतसर में दीपोत्‍सव की रौनक, श्री हरिमंदिर साहिब में लगा श्रद्धालुओं का तांता

Diwali Festival in punjab पंजाब में आज चारों ओर दीपावली की रौनक है। इसके साथ ही गुरुनगरी अमृतसर में दीपोत्‍सव को लेकर बहुत खास उत्‍साह है। गुरुनगरी में श्री हरिमंदिर साहिब में तड़के से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 11:59 AM (IST)
Diwali Festival in punjab: गुरुनगरी अमृतसर में दीपोत्‍सव की रौनक, श्री हरिमंदिर साहिब में लगा श्रद्धालुओं का तांता
अमृतसर में दीवाली के अवसर श्री हरि‍मंदिर साहिब के पवित्र सरोवर में स्‍नान करते श्रद्धाुलु और परिसर में श्रद्धालु।

अमृतसर, जेएनएन। Diwali Festival in punjab: गुरुनगरी अमृतसर में भी सुबह से ही दीपावली की धू‍म है। इस अवसर पर श्री हरमंदिर साहिब में सुबह से ही श्रद्धालु बड़ी संख्या में नतमस्तक होने के लिए पहुंच रहे हैं। पूरा माहौल दीपोत्‍सव के रंग में रंगा नजर आ रहा है और श्री दरबार साहिब केा सुंदर तरीकेे से सजाया गया है।

prime article banner

श्रद्धालुओं ने श्री हरमंदिर साहिब के पवित्र सरोवर में स्नान किया। इलाही गुरबाणी का कीर्तन श्रवण किया। श्रद्धालुओं ने मोमबत्तियां जलाकर वाहेगुरु के आगे सुख शांति व संपन्नता के लिए अरदास की। दीपावली व बंदी छोड़ दिवस के अवसर पर श्रद्धालुओं का उत्‍साह सुबह से ही चरम पर नजर आ रहा है। पूरे परिसर को बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया है।

अमृतसर के श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने पहुंचे श्रद्धालु।

ठंड के बावजूद तड़के से ही श्रद्धालु श्री हरिमंदिर साहिब में पहुंचना शुरू हो गए और पवित्र सरोवर में डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा की। इसके बाद श्री दरबार साहिब में माथा टेककर अरदास की। इसके बाद श्रद्धालुओं ने लंगर भी चखा। तड़के से ही श्री दरबार साहिब की रौनक देखते ही बन रही है।

अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में पहुंचे श्रद्धालु।

दुर्ग्‍याणा तीर्थ सहित गुरुनगरी अमृतसर के अन्‍य धार्मिक स्‍थलों को भी दीपाेत्‍सव पर सुंदर तरीके से सजाया गया है। दुर्ग्‍याणा तीर्थ पर तड़के से ही श्रद्धालु काफी संख्‍या में दर्शन करने आ रहे हैं। श्रद्धालु पवित्र सरोवर में स्‍नान कर मंदिर में माथा टेककर सुख, शांति और समृद्धि का आशीर्वाद मांग रहे हैं। अन्‍य धार्मिक स्‍थलों पर भी सुबह से श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं।  गुरु नगरी में दीपावली पर बाजारों में भी रौनक है।

श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में रंगबिरंगी माेमबत्तियां जलाते श्रद्धालु।

शहर में बाजारों को सुंदर तरीके से सजाया गया है। कहीं भी कोरोना का खौफ नजर नहीं आ रहा है, लेकिन लोग ऐहतियात जरूर बरत रहे हैं।  दीपावली के मद्देनजर श्री दरबार साहिब, दुर्ग्‍याणा तीर्थ सहित सभी धार्मिक स्‍थलों पर सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर पूरे प्रबंध किए गए हैं। सभी प्रमुख स्‍थलों पर पुलिसकर्मी तैनात हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.